scriptKundalpur Maha Mahotsav 2022- तीर्थक्षेत्र कुण्डलपुर और बांदकपुर पवित्र नगर बनेंगे, मांस-मदिरा पर लगेगी पाबंदी | Tirth Kshetra Kundalpur and Bandakpur will become holy cities | Patrika News

Kundalpur Maha Mahotsav 2022- तीर्थक्षेत्र कुण्डलपुर और बांदकपुर पवित्र नगर बनेंगे, मांस-मदिरा पर लगेगी पाबंदी

locationभोपालPublished: Feb 22, 2022 11:11:55 am

महामहोत्सव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा

Kundalpur Maha Mahotsav

Kundalpur Maha Mahotsav

कुण्डलपुर के महामहोत्सव में दमोह पहुंचे सीएम शिवराज सिंह चौहान तीर्थक्षेत्र कुण्डलपुर और जागेश्वरनाथ धाम बांदकपुर को पवित्र नगर बनाने की घोषणा की। दरअसल सोमवार को कुण्डलपुर पहुंचकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सपत्नीक पंचकल्याणक महामहोत्सव में शिरकत की। यहां उन्होंने भगवान आदिनाथ के दर्शन कर आचार्यश्री विद्यासागर महाराज से सपत्नीक आशीर्वाद लेने के पश्चात इन दोनों नगरों के 4 किमी के दायरे में अब मांस-मदिरा के विक्रय पर पाबंदी की भी बात कही।

कुण्डलपुर को अद्वितीय व महोत्सव को अदभुत बताते हुए शिवराज ने कहा कि इस आयोजन ने प्रदेश को नई राह दिखाई है। आचार्यश्री के जो संदेश निकल रहे हैं, उन्हें प्रदेश में लागू किया जाएगा।

kundalpur01.jpg
आचार्यश्री ने हथकरघा को बढ़ावा दिया है। वे इसे स्वरोजगार से जोड़ेंगे। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काम करेंगे। उन्होंने आचार्यश्री से कहा कि हम आपके बताए मार्ग पर चलेंगे और इन सभी कामों को पूरा करेंगे। गोरक्षा पर बात करते हुए सीएम ने कहा, यह बहुत व्यापक काम है, समाज को भी साथ आना पड़ेगा।
Must Read- आचार्यश्री के सान्निध्य में 5733 प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा

इससे एक दिन पहले यानि रविवार को तप कल्याणक में 18 ब्रह्मकुमार जीवन के और कठिन व्रत की ओर बढ़ते हुए क्षुल्लक बन गए। आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के ससंघ सान्निध्य में उन्हें दीक्षा मिली।
वहीं इस दिन 176 बहनों ने आजीवन ब्रह्मचर्य का पालन करने का व्रत लेकर सिद्धक्षेत्र को उल्लास से भर दिया। सदी के सबसे बड़े आयोजन में पहली बार संघ के विस्तार के लिए आचार्यश्री द्वारा 06 निर्यापक बनाए गए। मुनियों को यह जिम्मेदारी मिली है। जो देशभर में धर्म का संदेश लेकर भ्रमण करेंगे। संघ में अब 10 निर्यापक हो चुके हैं।
Must Read- कुण्डलपुर महामहोत्सव: आचार्यश्री ने बनाए 6 नए निर्यापक, 18 ब्रह्मचारी को मिली क्षुल्लक दीक्षा

kundalpur_diksha.jpg
हरी-भरी होगी कुण्डलपुर की पहाड़ी
कुण्डलपुर की पहाड़ी को हरा-भरा बनाने की भी बात शिवराज ने कही। वे बोले कि मंदिर ट्रस्ट इसके लिए आगे आए, सरकार सहयोग करेगी। वे खुद भी हर दिन एक पौधा लगाते हैं। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान पर बोले- हर परिवार बेटा बेटी को बराबर समझें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो