scriptAcharyashree will make 5733 idols God | आचार्यश्री के सान्निध्य में 5733 प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा होगी | Patrika News

आचार्यश्री के सान्निध्य में 5733 प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा होगी

Kundalpur Maha Mahotsav: 18 ब्रह्मचारियों की आज होगी छुल्लक दीक्षा, रविवार होने से भीड़ बढऩे की संभावना

Published: February 20, 2022 11:56:52 am

कुण्डलपुर महामहोत्सव (मध्यप्रदेश के दमोह में) हर दिन नया इतिहास गढ़ रहा है। शनिवार को तप कल्याणक के पहले दिन दो लाख से अधिक श्रद्धाल पहुंचे। इससे 400 एकड़ में बसाई अयोध्या नगरी के साथ ही तीर्थक्षेत्र की धरती भी कम पड़ गई।

Kundalpur Maha Mahotsav
Kundalpur Maha Mahotsav

दो हजार साल बाद हो रहे इतने बड़े महाआयोजन में रिकॉर्ड 5733 प्रतिमाएं सिद्ध होने के लिए पहुंची। आचार्यश्री के सान्निध्य में इनकी प्राण प्रतिष्ठा होगी। तपकल्याणक शुरू होने से पहले शनिवार को यह सभी प्रतिमाएं महावेदी में पहुंचा दी गईं हैं। वहीं, 18 ब्रह्मचारी छुल्लक बनेंगे।

इन सभी को रविवार को दीक्षा दिलाई जाएगी। श्रद्धालु भी अपने साथ प्रतिष्ठा के लिए प्रतिमाएं ला रहे हैं। महामहोत्सव के मीडिया सेंटर के जलज कुमार जैन के अनुसार शनिवार सुबह तक 5733 प्रतिमाएं श्रावकों द्वारा पहुंचाई गईं हैं। जिन्हें महावेदी में दीक्षा के लिए रखा है।

Kundalpur Mahotsav

दूसरे की परीक्षा लेने से पहले खुद परीक्षा देनी पड़ती है: आचार्यश्री
आचार्यश्री विद्यासागर ने कहा कि संसार में कितनी भी बाधाएं आएं, कितनी भी प्रतिकूलताएं आएं। अगर कोई सोच ले कि इस कार्य को पूर्ण करना चाहता हूं। तो हाथ उठाया और बजाया इससे कुछ नहीं होता। दूसरे की परीक्षा लेने से पूर्व खुद परीक्षा देनी पड़ती है। जैसे राम को शबरी देखती थी। ऐसे सारे भक्त बड़े बाबा को देखते थे।आप दो दिशाओं से नहीं चार दिशाओं से नहीं आठ दिशाओं से नहीं दसों दिशाओं से सुन सकते हैं।

एक व्यक्ति बैठा है देख सकता है। एक लाख व्यक्ति बैठे हैं और दो लाख कानों से सुन रहे हैं। बैठने से कुछ नहीं होता। चाहे यहां पर बैठो चाहे वहां बैठे कानों से आवाज सुनाई देगी। मैं भले ही उनसे दूर हूं। अपना आशीर्वाद उनको भेज देता हूं। अब मुझे वहां पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

दो लाख श्रावक, पांच हजार वाहनों से 3 घंटे जाम
वाहनों की रेलमपेल से कुण्डलपुर को जाने वाले सभी मार्गों में जाम लगा। 25 हजार से अधिक चार पहिया वाहन और और हजारों की संख्या में दो पहिया वाहनों से श्रद्धालु यहां पहुंचे।

Must Read- पंचकल्याणक की राह तक रहे मंदिर

भोपाल: 1008 प्रतिमाएं, 101 फीट ऊंचाई

आलम यह था कि समन्ना से पटेरा मार्ग पर पांच हजार वाहनों का काफिला जाम में फंस गया। जिससे 3 घंटे तक आवागमन बंद रहा। बाद में यातायात पुलिस व स्वयंसेवकों ने प्रयास कर जाम खुलवा दिया।

संभावित ब्रह्मचारी दीक्षार्थी
सुमित गुना, अविचल जैन गुना, सचिन जैन मुंगावली, राजा भैया खिमलासा, सौरभ सागर, राहुल सागर, राजेश जैन सागर, मयूर जैन विदिशा, मानस जैन इंदौर, प्रांसुल जैन सतना, मयूर जैन सुरर्खी, अर्पित जैन फिरोजाबाद, चंदन जैन पंजाब, कार्तिक जैन दमोह, भूपेंद्र ललितपुर, ईश्वरदास महाराजपुर, सचिन जैन पुषद महाराष्ट्र व अमित जैन ललितपुर।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलअब चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकती है केंद्र सरकार, PMO की एक्सपर्ट कमेटी का सुझावहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.