scriptसेहत ही नहीं ग्रहों से भी है फलों के रस का कनेक्शन, जानें कैसे नवग्रहों को करें शांत | Astrological remedies to calm down Navagraha with fruit juice | Patrika News

सेहत ही नहीं ग्रहों से भी है फलों के रस का कनेक्शन, जानें कैसे नवग्रहों को करें शांत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2022 04:56:14 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Astro Tips For Navagraha: पोषक तत्वों से भरपूर फलों का रस हमारी सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होता बल्कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विभिन्न फलों के रस के सेवन से आपका भाग्य भी चमक सकता है।

navgrah ko shant karne ke upay, fruit juices benefits, nine planets astrology, navgrah ke upay, shani ko shant karne ke upay, surya dev ko prasan karne ke upay, navgrah ko khush karne ke upay, astrology tips for health wealth, LATEST RELIGIOUS NEWS, नौ ग्रहों के उपाय,

सेहत ही नहीं ग्रहों से भी है फलों के रस का कनेक्शन, जानें कैसे नवग्रहों को करें शांत

फलों को आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है और साथ ही इनसे बने रस का सेवन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों के रस का संबंध आपकी सेहत से ही नहीं बल्कि आपकी किस्मत से भी है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फलों के रस का सेवन आपके ग्रह नक्षत्रों के अशुभ प्रभाव को कम करके जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकता है। चूंकि ज्योतिष अनुसार नवग्रहों का प्रभाव जातक के जीवन पर पड़ता है, तो आइए जानते हैं कौन से फलों का रस पीने से ग्रहों की शुभता में वृद्धि होती है…

सूर्य ग्रह
ज्योतिष अनुसार सूर्य को जातक के मान-सम्मान, यश, सत्ता सुख और स्वास्थ्य आदि का कारक ग्रह माना जाता है। इसलिए कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए टमाटर, चुकंदर, आम और अनार के रस का सेवन कर सकते हैं।

चंद्र ग्रह
चंद्र ग्रह का संबंध जल से माना गया है। वहीं मान्यता है कि कुंडली में चंद्रमा की स्थिति दुर्बल होने से माता की सेहत और घर में जल स्रोतों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में चंद्र ग्रह को मजबूत बनाने के लिए तरबूज, गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं।

मंगल ग्रह
मंगल ग्रह के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लाल खाद्य वस्तुओं को फायदेमंद माना गया है। ऐसे में आप टमाटर, चुकंदर या अनार के रस का सेवन कर सकते हैं।

बुध ग्रह
बुद्धि और वाणी का कारक ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को माना गया है। बुध ग्रह के कमजोर होने से व्यक्ति की वाक् क्षमता और सोचने समझने की शक्ति पर गलत प्रभाव पड़ता है। इसलिए बुध ग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए आप आंवले या नाशपाती के रस का सेवन कर सकते हैं।

गुरु ग्रह
गुरु यानी बृहस्पति ग्रह को जीवन में सभी सुखों का कारक माना गया है। कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति अशुभ होने से व्यक्ति की धन, दांपत्य जीवन, पढ़ाई आदि पर गलत असर पड़ता है। ऐसे में ज्योतिष के अनुसार गुरु ग्रह को प्रबल बनाने के लिए संतरा और पपीते का रस पिया जा सकता है।

शुक्र ग्रह
शुक्र ग्रह को विलासिता, भौतिक सुख-सुविधाओं और वैवाहिक सुख का कारक माना जाता है। इसलिए ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए लीची और खरबूजे के रस का सेवन लाभकारी माना गया है।

शनि ग्रह
शनि ग्रह के अशुभ होने से व्यक्ति के जीवन में हलचल मच जाती है और सारे बनते काम बिगड़ सकते हैं। ऐसी में शनि ग्रह के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए काले अंगूर, जामुन या फालसे का रस पीना शुभ माना गया है। इसके अलावा राहु-केतु ग्रह के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए भी इन्हीं फलों का रस फायदेमंद माना गया है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें: मृत्यु पंचक जुलाई 2022: जुलाई में कब लगेगा मृत्यु पंचक? क्यों इस दौरान घर में किसी की मृत्यु होना माना जाता है अशुभ!

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो