scriptज्योतिष शास्त्र: इन 4 चीजों के दान से लाभ की जगह उठाना पड़ सकता है नुकसान | Astrological Tips: Never Donate These 4 Things | Patrika News

ज्योतिष शास्त्र: इन 4 चीजों के दान से लाभ की जगह उठाना पड़ सकता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2022 10:33:53 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

ज्योतिष शास्त्र: वैसे तो जरूरतमंदों को भोजन खिलाना बहुत ही पुण्य का काम माना गया है, लेकिन यदि भोजन रखा हुआ यानी बासी है तो उसका दान कभी न करें।

jyotish shastra, astrological tips in hindi, steel utensils, jyotish shastra in hindi, donation astrology, झाड़ू, स्टील के बर्तन, तेल, भोजन, इन चीजों का दान न करें, ज्योतिष शास्त्र,

ज्योतिष शास्त्र: इन 4 चीजों के दान से लाभ की जगह उठाना पड़ सकता है नुकसान

ज्योतिष शास्त्र में दान की महिमा का खूब जिक्र मिलता है। कहा जाता है कि दान पुण्य करने वाले लोगों को जीवन में इसका बहुत अच्छा फल प्राप्त होता है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में यह भी कहा गया है कि दान करने से तात्पर्य यह नहीं कि आप किसी भी वस्तु का कभी भी दान कर सकते हैं। इसके लिए भी कुछ नियम बताए गए हैं। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें आपको दान में देने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपको लाभ की जगह हानि हो सकती है…

1. स्टील के बर्तन का दान
हर व्यक्ति के दान करने की पीछे कहीं न कहीं न ये मंशा छिपी होती है उसे इसका सुखदायी फल मिले। लेकिन अगर आप स्टील के बर्तन दान में देते हैं तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इससे आपके घर की सुख शांति भंग हो सकती है। इसलिए स्टील के बर्तनों को कभी दान में नहीं देना चाहिए।

 

steel.jpg

2. झाड़ू का दान
आपके घर को स्वच्छ करने के काम आने वाली झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए आपको कभी भी दान में झाड़ू नहीं देनी चाहिए। वरना आपको धन सम्बन्धी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

jhadu.jpg

3. रखे हुए भोजन का दान
वैसे तो जरूरतमंदों को भोजन खिलाना बहुत ही पुण्य का काम माना गया है, लेकिन यदि भोजन रखा हुआ यानी बासी है तो उसका दान कभी न करें। हमेशा ताजा बना खाना ही दान करना श्रेष्ठ होता है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में कटी-फटी पुस्तकों का दान भी अशुभ माना गया है।

bhojan.jpg

4. उपयोग में लाए हुए तेल का दान
कुंडली में शनि ग्रह की शांति के लिए शनिवार को तेल का दान करने का महत्व है, इससे आपके कार्यों में आने वाली बाधाएं खत्म हो सकती हैं। परंतु इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपको कभी भी भोजन या अन्य चीजों में इस्तेमाल किया हुआ तेल का दान नहीं करना चाहिए। अन्यथा आपको तेल के दान से जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो