scriptज्योतिष: इन रत्नों को कभी न पहनें एक साथ, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान | Astrology: Never Wear These Gems Together It Can Cause Problems | Patrika News

ज्योतिष: इन रत्नों को कभी न पहनें एक साथ, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2022 10:13:02 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Gemstones Wearing Rules: रत्नों को ग्रहों की शुभता बढ़ाने में सहायक माना गया है लेकिन यदि गलत तरीके से और एक साथ कई रत्नों को पहन लिया जाए तो फायदों की जगह आपको जीवन में कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं…

ASTROLOGY, gemstones side effects, gemstones, रत्न ज्योतिष, ज्योतिष शास्त्र, gemstones benefits in astrology, wearing gemstones together, wearing gemstones side effects astrology, Sapphire Gemstone side effects, पुखराज रत्न के नुकसान, मूंगा के नुकसान,

ज्योतिष: इन रत्नों को कभी न पहनें एक साथ, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Gemology: ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे रत्न बताए गए हैं जो संबंधित ग्रह के शुभ प्रभाव में वृद्धि करके आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। बात चाहे करियर की हो या व्यवसाय, धन की हो अथवा दांपत्य जीवन सभी से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए कोई न कोई रत्न बताया गया है। वहीं हर जातक को अपनी कुंडली और विशेषज्ञ की सलाह के आधार पर ही रत्न धारण करने चाहिए।

लेकिन बहुत से लोग फायदों के चक्कर में बिना किसी सलाह के एक साथ कई रत्नों की अंगूठियां धारण कर लेते हैं जो कि बिलकुल गलत है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवरत्नों से संबंधित रत्नों को धारण करने के अपने नियम और विधियां होती हैं। इसलिए एक साथ बिना जानकारी के कई रत्न धारण करने से लाभ मिलने की जगह आपकी मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। तो आइए जानते हैं वे कौन से रत्न हैं जिन्हें एक साथ नहीं धारण करना चाहिए…

1. मूंगा रत्न
मंगल ग्रह से संबंधित मूंगा रत्न जातक के साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि करता है। लेकिन इस रत्न को कभी भी नीलम, हीरा, गोमेद, पन्ना रत्न के साथ नहीं पहनना चाहिए।

2. हीरा रत्न
ज्योतिष शास्त्र में हीरा ग्रह को शुक्र ग्रह से संबंधित माना गया है। जहां एक तरफ आप हीरा रत्न को इसके मित्र रत्नों जैसे पन्ना अथवा नीलम रत्न के साथ धारण कर सकते हैं, वहीं मूंगा, माणिक्य, मोती या पीले पुखराज के साथ इसे धारण करने से नुकसान हो सकते हैं।

3. माणिक्य रत्न
सूर्य ग्रह जातक के जीवन में तेज, मान-सम्मान, सत्ता सुख, स्वास्थ्य का कारक माना जाता है। साथ ही सूर्य ग्रह से संबंधित रत्न माणिक्य होता है जिसे रत्न ज्योतिष के अनुसार भूलकर भी नीलम, हीरा अथवा गोमेद के साथ धारण करने की मनाही है।

4. लहसुनिया रत्न
लहसुनिया या वैदूर्य रत्न का संबंध केतु ग्रह से माना जाता है। ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक लहसुनिया रत्न को मूंगा, माणिक्य, मोती या पुखराज के साथ पहनने पर जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

5. पुखराज रत्न
गुरु अथवा बृहस्पति ग्रह से संबंधित रत्न पुखराज माना जाता है जिसे ज्योतिष के अनुसार पन्ना, हीरा, नीलम या गोमेद रत्नों के साथ पहनने की मनाही है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

कर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो