scriptऑनलाइन गेम खेलने के बाद अजीब हरकतें करने लगा बच्चा | child started strange acting after playing online game | Patrika News

ऑनलाइन गेम खेलने के बाद अजीब हरकतें करने लगा बच्चा

locationसागरPublished: Oct 17, 2021 02:08:46 pm

Submitted by:

Faiz

ऑनलाइन गेम खेलने की लत कर सकती है आपको पागल, अजीब हरकतें करने लगा बच्चा।

News

ऑनलाइन गेम खेलने के बाद अजीब हरकतें करने लगा बच्चा

सागर. इन दिनों ऑनलाइन गेम का खुमार नई पीढ़ी के सर चढ़कर बोल रहा है। बच्चों की बड़ी आबादी अपने फुर्सत के पलों में ऑनलाइन गेमिंग खेल रही है। इनमें से कई तो ऐसे भी हैं, जो गेम की चाहत में दुनिया तक को भूल बैठे हैं। अकसर माता पिता भी उनकी इस एक्टिविटी को ये सोचकर नजर अंदाज कर देते हैं कि, बच्चा घर पर रहकर सिर्फ गेम ही तो खेल रहा है,कम से कम मस्ती करके हमें डिस्टर्ब तो नहीं कर रहा। लेकिन, माता-पिता की ये छोटी सी लापरवाही उनके बच्चों के लिए कितनी महंगी साबित हो सकती है। मध्य प्रदेश के सागर में ऑनलाइन गेम की लत का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है एक किशोर को। रातभर गेम खेलने की लत के कारण किशोर का मानसिक संतुलन बिगड़ गया।


आपको बता दें कि, ऑनलाइन फ्री फायर गेम ने एक किशोर का दिमागी संतुलन बिगाड़ दिया है। पीड़ित के परिजन का कहना है कि, किशोर को रातभर ऑनलाइन गेम खेलने लत लगी हुई थी। वहीं, चिकित्सकों का कहना है कि, उसकी यहीं आदत आज उसकी इस हालत की जिम्मेदार बनी है। किशोर अजीब-ओ-गरीब हरकतें कर रहा है, जिसे देखकर परिवार ही नहीं बल्कि चिकित्सक भी हैरान हैं। किशोर को अपने से जुड़ी हर चीज में गेम चाहिए। परिवार का कहना है कि, उसे पीने के लिए कोल्डड्रिंक दी गई, तो उसने कहा कि, इसमें गेम नहीं, ये बेकार है। स्वास्थ केंद्र के चिकित्सकों का कहना है कि, उसे फौरी दवाएं तो दे दी गई हैं, लेकिन समय रहते उसकी हालत में सुधार नहीं आया, तो उसे किसी बड़े अस्पताल रेफर करना पड़ेगा।


गेम की लत ने पहुंचाया अस्पताल

News

किशोर जिले के मालथौन क्षेत्र का रहने वाला है। परिवार वालों ने किशोर को शनिवार शाम को मालथौन स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है। यहां चिकित्सकों द्वारा लगातार उसका इलाज किया जा रहा है। चिकित्सकों ने जब पीड़ित किशोर की लाइफ स्टाइल का एनालिसिस करते हुए परिजन से उसके डेली रुटीन के बारे में पूछा, तो उन्होंने बताया कि, वो मोबाइल पर लंबे समय से फ्री फायर गेम खेल रहा था। वहीं, किशोर की मां का अस्पताल में रो-रोकर बुरा हाल है। वो बच्चे को भर्ती करने के बाद से ही स्वास्थ केंद्र में बैठकर ईश्वर से बेटे की सलामती की दुआ कर रही है।


ऐसी हरकतें करने लगा किशोर

परिवार वालों का कहना है कि, किशोर बगैर सोए पूरी रात गेम खेल लेता था। पिछले एक महीने से तो ये हाल था, कि रात में उठने वाले घर के किसी भी सदस्य को वो सोता हुआ दिखाई ही नहीं दिया। लेकिन, शनिवार सेउसने पागलों जैसी हरकतें करनी शुर कर दीं। उसे कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए बोतल दी गई तो उसने कहा कि इसमें गेम नहीं है। ये किसी काम की नहीं। परिवार वालों को पहले तो लगा कि वो मजाक में कह रहा है, लेकिन उसकी ये हरकतें, लगातार बढ़ती गईं। खाना भी उसने ये कहते हुए सामने से हटा दिया, कि इसमें गेम नहीं है। यानी अब वो हर चीज में गेम की डिमांड कर रहा है। उसने खाना-पीना और सोना पूरी तरह छोड़ दिया है।उसकी इसी हालत को देखकर परिजन उसे अस्पताल लेकर आए।

 

पढ़ें ये खास खबर- एक साथ 3 बच्चों को दिया जन्म, 2 बच्चे एंबुलेंस में जन्में, तीसरे का अस्पताल में हुआ जन्म


क्या कहते हैं चिकित्सक?

अस्पताल के डॉक्टर विक्रांत गुप्ता के अनुसार, 17 वर्षीय नाबालिग को अस्पताल में भर्ती किया गया है। परिवार के अनुसार, लगातार मोबाइल में ऑनलाइन फ्री फायर गेम खेलने के चलते उसकी ये हालत हुई है। किशोर की गेम खेलने की लत इस हद तक बढ़ गई थी कि, पिछले कई दिनों से वो सोया ही नहीं है। हमारे अनुमान के अनुसार, उसकी नींद पूरी न होने के कारण इस तरह की स्थिति बनी है। किशोर को नींद पूरी करने के हिसाब से दवाइयां दी जा रही हैं। अगर इससे भी वो ठीक न हुआ, तो उचित इलाज के लिए उन्हें बड़े अस्पताल रेफर करना पड़ेगा।

 

विसर्जन जुलूस में जा घुसी बेकाबू कार, 7 लोगों को रौंदा – देखें Live Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84wnw2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो