scriptनपा के इंटकवेल पर पंप हाउस का दिखने लगा दूसरा स्टेनर, पानी लिफ्ट करने निकाला टेंडर | Patrika News
सागर

नपा के इंटकवेल पर पंप हाउस का दिखने लगा दूसरा स्टेनर, पानी लिफ्ट करने निकाला टेंडर

मानसून जल्द न आने से अगले माह शहर में गहरा जाएगा जलसंकट, तेजी से गिर रहा है जलस्तर, बीना नदी के अलावा नहीं है नपा के पास कोई दूसरा विकल्प।

सागरMay 25, 2024 / 12:31 pm

sachendra tiwari

Second stainer of pump house started appearing on Napa's intake well.

पंप हाउस का दिखने लगा दूसरा स्टेनर

बीना. शहर में अभी तक जलसंकट नहीं गहराया है और हर दिन पानी की नियमित सप्लाई हो रही है, लेकिन अगले माह पानी की किल्लत हो सकती है। बीना नदी पर बने नपा के इंटकवेल में पंप हाउस का दूसरा स्टेनर दिखने लगा है और उससे भी करीब तीन इंच पानी नीचे जा चुका है। जलसंकट से निपटने के लिए नगर पालिका ने पानी लिफ्ट करने टेंडर भी जारी कर दिए हैं।
नदी का जलस्तर दिनों-दिन गिरने के कारण ऊपरी हिस्से में तलहटी दिखने लगी है, जिससे इंटकवेल के यहां भी तेजी से पानी कम हो रहा है। इसी माह दूसरा स्टेनर दिखने लगा है और उससे भी पानी तीन इंच नीचे चला गया है। तेजी से गिरते जलस्तर के कारण अगले माह दस तारीख तक पानी की किल्लत शहर में हो सकती है और एक दिन छोड़कर पानी मिलने की संभावना है। हालांकि शहरवासियों को परेशानी से बचाने के लिए नगर पालिका ने 9 लाख 70 हजार रुपए का टेंडर पानी लिफ्ट करने के लिए निकाला है और इसकी अंतिम तारीख आज है। टेंडर खुलने के बाद इसी माह के अंत तक वर्क ऑर्डर जारी करने की तैयारी है, जिससे नदी के ऊपरी हिस्सों के गड्ढों में भरे पानी को इंटकवेल तक लाया जा सके।
डेढ़ फीट चौड़ा है स्टेनर
पंप हाउस में पानी पहुंचाने वाले स्टेनर (पाइप) की चौड़ाई डेढ़ फीट है और उसमें तीन इंच पानी नीचे जा चुका है। इस स्टेनर के तीन फीट नीचे आखिरी स्टेनर है और वहां तक पानी पहुंचने पर शहर में सप्लाई प्रभावित होने लगेगी। शहर में लोगों को पानी की बर्बादी रोकनी पड़ेगी, जिससे आने वाले दिनों में पानी की समस्या से न जूझना पड़े।
जल्द कराया जाएगा पानी लिफ्ट
नदी का जलस्तर तेजी से गिर रहा है और लोगों को परेशानी से बचाने के लिए पानी लिफ्ट करने टेंडर निकाले गए हैं। टेंडर खुलते ही वर्क ऑर्डर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
विवेक ठाकुर, प्रभारी, जल प्रदाय शाखा, नपा

Hindi News/ Sagar / नपा के इंटकवेल पर पंप हाउस का दिखने लगा दूसरा स्टेनर, पानी लिफ्ट करने निकाला टेंडर

ट्रेंडिंग वीडियो