script

फेसबुक के बाद अब साइबर क्रिमिनल वाट्सऐप हैक करके मांग रहे पैसे, जानिए ठगी से बचने का तरीका

locationसहारनपुरPublished: Mar 09, 2021 01:24:48 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

अभी तक फेसबुक से मांगा जा रहा था पैसा
अब साइबर ठग वाट्सऐप से कर रहे ठगी

The CCTV footage seen in the bank and the network of mobile

The CCTV footage seen in the bank and the network of mobile

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

सहारनपुर. अगर आप वाट्सऐप ( WhatsApp ) चलाते हैं ताे ताे आज ही अपने दाेस्ताें काे सचेत कर दें। दरअसल साइबर ठगाें ने अब वाट्सऐप के जरिए ठगी ( cyber attacks ) का नया तरीका इजात किया है। अभी तक साइबर ठग फेसबुक ( Facebook ) का फर्जी एकाउंट बनाकर फेसबुक फ्रेंड से पैसे मांगते थे लेकिन अब इन्हाेंने वाट्सऐप काे भी से भी ठगी करना शुरू कर दिया है।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ का दिखने लगा असर, इन जिलों में होगी बारिश, ओलावृष्टि की भी चेतावनी

ताजा मामला सहारनपुर में सामने आया है। हरिद्वार के रहने वाले नवीन पांडेय के वाट्सऐप एकाउंट काे हैक करके उनके फाेनबुक के आधार पर सहारनपुर में रहने वाले उनके कई दाेस्ताें से पैसे मांगे गए। जब इस बात का पता नवीन पांडेय काे चला ताे उन्हाेंने अपने सभी वाट्सऐप फ्रेंड काे मैसेज करके सूचना दी और बताया कि उनका वाट्सऐप हैक हाे गया है। अगर पैसे मांगने का मैसेज आए ताे काेई भी व्यक्ति पैसा ट्रांसर्फर ना करे। घटना के समय नवीन पांडेय हरिद्वार में थे ताे उन्हाेंने हरिद्वार पुलिस काे इसकी सूचना दी। पुलिस ने बाद में उनके वाट्सऐप काे रिकवर कराया।
यह भी पढ़ें

किसान ने पुलिस से की भैंसे का DNA टेस्ट कराने की मांग, मामला जानकर भन्ना जाएगा सिर

इस घटना से साफ हाे गया है कि यह घटना किसी के भी साथ हाे सकती है। ऐसे में आप अपने दाेस्ताें काे पहले ही सचेत कर दें। उन्हे यह बतादें कि आप कभी भी फेसबुक या वाट्सऐप पर पैसे नहीं मांगेगे। यह भी बता दें कि अगर कभी ऐसा हाेता है ताे पहले फाेन करके बात कर लें उसके बाद ही पैसा ट्रांसर्फर करें। ठगी की इन घटनाओं के बीच उन लाेगाें काे भी सचेत रहने की आवश्यकता है जाे वाट्सऐप या फेसबुक पर दाेस्त का मैसेज देखकर तुरंत पैसे ट्रांसर्फर कर देते हैं।
यह भी पढ़ें

Rapid Rail में खास तकनीक का होगा इस्तेमाल, ब्रेक लगने पर बनेगी बिजली, जानिये और भी खासियत

अगली बार अगर आपका काेई भी दाेस्त आपसे पैसे मांगता हैं या फिर आप पर मैसेज आता है कि आपका दाेस्त संकट में है उसे पैसे की आवश्यकता है ताे पहले फाेन करके कन्फर्म जरूर कर लें कि क्या वाकई यह मैसेज आपके दाेस्त ने ही भेजा है। अब तक सामने आए ठगी के मामलाें में यह बात सामने आई है कि जिन्हाेंने फोन करके मैसेज कन्फर्म किया वह सभी लाेग ठगी से बच गए और उन्हाेंने दूसरे लाेगाें के साथ भी ठगी हाेने से बचा ली। फाेन करने से पता चल जाता है कि फेसबुक या वाट्सऐप काे हैक कर लिया गया है और ऐसे में व्यक्ति समय रहते अपने दाेस्तों काे सचेत कर देता है।

ट्रेंडिंग वीडियो