script 4 दिन तक बारिश ढाएगी कहर, यूपी के 47 जिलों में IMD का डबल अलर्ट | Rain will wreak havoc for four days IMD double alert in 47 districts of UP | Patrika News

4 दिन तक बारिश ढाएगी कहर, यूपी के 47 जिलों में IMD का डबल अलर्ट

locationसहारनपुरPublished: Jan 05, 2024 05:26:50 pm

Submitted by:

Aman Pandey

UP Weather Update: पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से कांप रहा है। वहीं, पिछले दो दिनों से यूपी के विभिन्न मंडलों में हो रही छिटपुट से ठिठुरन बढ़ गई है। इसी बीच मौसम विभाग ने घने कोहरे के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।

Rain will wreak havoc for four days IMD double alert in 47 districts of UP
UP Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से कांप रहा है। यूपी हरियाणा और बिहार में तापमान 10-12 डिग्री तक लुढ़क गया है। मौसम विभाग ने 7 जनवरी तक देशभर में घने कोहरे की चेतावनी जारी की है।
कोल्ड डे जैसे हालात
यूपी के ब्रज के सभी जिलों मे गुरुवार को पूरे दिन धूप नहीं निकलने से कोल्ड डे जैसे स्थिति रही। यहां अधिकतम तापमान 16 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 से 11 डिग्री के करीब रहा। आगरा में अधिकतम 16.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्यियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन इसी तरह का मौसम रहने के आसार हैं। इसके साथ 7 और 8 जनवरी को बारिश भी हो सकती है।
बारिश से ठिठुरन बढ़ी
पिछले 48 घंटे में यूपी के विभिन्न मंडलों में हुई बारिश से ठिठुरन बढ़ गई है। 24 घंटों में कानपुर, प्रयागराज, बरेली, मुरादाबाद, आगरा, मेरठ, झांसी मंडलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी कम रहा। यूपी में रात का तापमान सबसे कम बिजनौर के नजीबाबाद में रहा। यहां 6 डिग्री तापमान दर्ज रिकॉर्ड किया गया।
मौसम विभाग ने 24 घंटों के दौरान मथुरा, आगरा, हाथरस और आसपास के इलाकों में कोल्ड डे अनुमान जताया है। साथ ही इन इलाकों में घना कोहरा छाये रहने की चेतावनी जारी की है।
सर्दी ने दिखाया भयंकर रूप

सर्दी ने गुरुवार को अपना भयंकर रूप दिखाया। दिन में भी गलन बनी रही। इस बीच मौसम विज्ञानिकों ने अलर्ट जारी कर दिया। अलर्ट के मुता‌बिक, शुक्रवार और शनिवार को घना कोहरा हो सकता है। सुबह कोहरा और दिन में बदली की वजह से अधिकतम तापमान ज्यादा ऊपर नहीं जाएगा। अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। उधर, ताजनगरी पहाड़ों की तरह ठिठुर रही है। शीतलहर और भीषण गलन से लोग परेशान हैं। बीते तीन दिनों से शहर में कोल्ड-डे-कंडीशन के हालात हैं। आने वाले दो दिन भी मौसम ऐसा ही रहेगा। कोई परिवर्तन नहीं होगा। मौसम विभाग ने दो दिन तक कोल्ड-डे-कंडीशन का अलर्ट जारी किया है। उसके बाद बारिश की संभावना जताई है।
दो दिन गलन फिर बारिश
मंगलवार से प्रदेश में हालात खराब हो रहे हैं। दिन का पारा लगातार नीचे गिरता जा रहा है। गुरुवार को दिन का तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। ये सामान्य से 7 डिग्री कम है। यही वजह है कि दिन में गलन है। खासकर बर्फीली हवाएं लोगों को परेशान कर रही हैं। बंद स्थानों पर गलन की वजह से काम करना मुश्किल हो रही है। वहीं, रात के तापमान में कोई बदलाव नहीं हैं। ये 9.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया है।
सूर्यदेव के दर्शन होंगे मुश्किल
मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार और शनिवार को कोल्ड-डे-कंडीशन रहेगी। घना कोहरा रहने के पूरे आसार हैं। रविवार को सुबह कोहरा-धुंध के बाद दोपहर में साफ होने की संभावना रहेगी। सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की संभावना है।
पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रही बारिश
यूपी के पूर्वांचल में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ ने लगातार दूसरे दिन भी बारिश कराई। दिनभर बादल छाए रहने से ठंड के साथ ही गलन में भी इजाफा हुआ। अधिकतम तापमान 21.6 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को भी हल्की बारिश और कोहरे का अनुमान है। शनिवार के बाद बादल छंटने से गलन बढ़ेगी। नए विक्षोभ के सक्रिय होने से सोमवार और मंगलवार को एक बार फिर बादलों की सक्रियता बढ़ेगी। इस दौरान एक किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो