scriptआज से माह-ए-रमजान का आगाज, जाने किस दिन पड़ेगा सबसे लंबा रोजा | ramzan start from today, the longest roza on june 14 | Patrika News

आज से माह-ए-रमजान का आगाज, जाने किस दिन पड़ेगा सबसे लंबा रोजा

locationसहारनपुरPublished: May 17, 2018 09:12:58 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

इस बार के माह में कुल पांच जुमे पड़ेंगे, 15 जून को अलविदा जुमे की नमाज अदा की जायेगी।

ramzan
देवबंद। बुधवार देर रात चांद के दीदार के साथ ही रमाजान के पाक महीने की शुरूआत हो गई। गुरुवार से यानी आज से पहले रोजा का का आगाज हो चुका है, अब से एक महीने तक रोजे रखे जाएंगे उसके बाद ईद मनायी जाएगी। हालाकि देश कई हिस्सों में चांद नजर नहीं आने से उपापोह की स्थिती बनी रही। लेकिन सहारनपुर के देवबंद के दारुल उलूम ने देर रात चांद नजर आने की पुष्टि की।
यह भी पढ़ें

आज अपनेपन का दिखावा करने वालाें से सावधान रहने की है जरूरत, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

दरअसल चांद 8 बजकर 35 मिनट पर नजर आया। जिसक के बाद दारुल उलूम में रुइयते हिलाल कमेटी ने देश के बिहार, झारखण्ड, तमिलनाडु समेत देश के विभिन्न कोनों से चांद नजर आने की तस्दीक की। चांद नजर आने के ऐलान के साथ ही मस्जिदों, घरों और बाजारों में रौनक लग गई। लोग घरों से निकल आए और एक-दूसरे को मुबारकबाद देते हुए सहरी की तैयारियों में जुट गए।
यह भी पढ़ें

अमेरिका का ये संस्थान इस शहर को स्मार्ट सिटी बनाने में देगा मदद



आपको बता दें कि रमजान का पहला इफ्तार गुरुवार की शाम छह बजकर 28 मिनट पर पर खोला जायेगा। कमेटी के मुताबिक इस बार 1पहला रोजा 14 घंटे से अधिक का होगा, जबकि सबसे लंबा रोजा 14 जून को 15 घंटे छह मिनट का होगा। रमजान के पूरे एक माह में कुल पांच जुमे पड़ सकते हैं। 15 जून को अलविदा जुमे की नमाज अदा की जायेगी।
यह भी पढ़ें

वाराणसी हादसे पर विपक्षी नेताआें ने भाजपा सरकार को लेकर कही बड़ी बातें



सब्र और तमाम गलत कामों को रोकने और अल्लाह के नजदीक ले जाने वाले इस माह की शुरूआत होते ही रोजेदारों की दिनचर्या बदल जाती है। सूरज के उगने से पहले उठना होता है और सहरी में कुछ खाने के बाद ही रोजा शुरू होता है। इसके बाद शाम को सूरज डूबने के कुछ समय के बाद असर की नमाज के समय खजूर खाकर इफ्तार किया जाता है यानी रोजा खोला जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो