scriptChitrakoot Temples and its places | CHITRAKOOT VISIT: धर्म के साथ प्रकृति को भी देखने का बेस्ट डेस्टिनेशन है चित्रकूट | Patrika News

CHITRAKOOT VISIT: धर्म के साथ प्रकृति को भी देखने का बेस्ट डेस्टिनेशन है चित्रकूट

इतिहास: भगवान राम ने वनवास का अधिकतर समय यहीं पर बिताया, इसीलिए दूर दूर से यहां पर आते हैं लोग

सतना

Updated: June 11, 2022 09:53:02 am

चित्रकूट नगरी मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश की सीमा में बसा पवित्र स्थान है जो की 38.2 किलोमीटर में फैला हुआ है। यह स्थान उप्र के बांदा जिला में और एमपी के सतना के मध्य बसा हुआ है। चित्रकूट धाम का नाम रामायण काल से जुड़ा हुआ है। यहां पर ऋषि अत्रि और माता अनुशिया निवास करते थे। पौराणिक कथाओं के अनुसार जब भगवान् राम और सीता अपने अनुज लक्ष्मण समेत वनवास पर गए थे तब 14 बर्षों के वनवास में से 11 वर्ष उन्होंने यहीं पर बिताए थे। इसी वजह से यहां पर कई दर्शनीय स्थल हैं। जहां जहां पर भगवान रुके थे वहां हर जगह सुंदर मंदिर और लोगों के रुकने के स्थान बने हुए हैं।

chitrakoot2.jpg

प्राकृतिक दृश्यों की वजह से है बेहद खास

यह जगह प्राकृतिक दृश्यों की वजह से बेहद खास है। यहां पर पहाड़ों पर से बहते झरने, पक्षियों की चहचआहट और चारों तरफ बिखरी हरियाली किसी का भी मन मोह लेती है। बारिश के बाद तो यहां पर आना मन को आनंद से भर देता है।
कब और कैसे जाएं चित्रकूट : यहां सभी मौसम में यात्रियों का आना जाना लगा रहता है लेकिन फेस्टिवल के समय खास तौर पर दीपावली के अवसर पर चित्रकूट दर्शन का सबसे बेस्ट समय होता है। इस मौसम में चित्रकूट चारों तरफ दीप से जगमगा उठता है। यहां पर रुकने के लिए जगह जगह पर धर्मशालाएं हैं। कई धर्मशालाएं नि:शुल्क हैं।

होटल रुकने के लिए उपलब्ध हैं जिनका चार्ज 500 रूपए से 5000 तक होता है। यात्रा के लिए रेल, हवाई जहाज और सड़क के माध्यम से बड़े आसानी से पहुंचा जा सकता है।

यहां जाना न भूलें

1. सीता रसोई 2. राम घाट 3. गुप्त गोदावरी 4. जानकी कुंड 5. भरतकूप

6. राम - भरत मिलाप मंदिर 7. हनुमान धारा 8. सीता चरण मुद्रित सिला

चित्रकूट में इनके अलावा भी बहुत जगह घूमने के लिए हैं। जब आप यहां घूमने आएं तो समय निकल कर आएं क्योंकि यहां आने बाद वापस लौटने का मन नहीं करता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: बीजेपी ऐसे भिखारियों का हाथ पकड़कर खुद को बता रही महाशक्ति.. ‘सामना’ के जरिए फिर शिवसेना ने कसा तंजAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैकेरल में राहुल गांधी के दफ्तर पर हुए हमले के बाद बड़ी कार्रवाई, DSP निलंबित, ADGP करेंगे मामले की जांच25 जून 1983, 39 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप जीतकर लहराया तिरंगाकौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमानपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराMumbai News Live Updates: शिवसेना के पुणे शहर प्रमुख संजय मोरे ने खुलेआम दी धमकी, कहा- बागी विधायकों के दफ्तरों पर करेंगे हमला, किसी को नहीं छोड़ेंगेMaharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.