scriptmaihar mandir ropeway booking | बड़ी खबर: मां शारदा के भक्तों की जेब होगी ढीली, जानिए MP सरकार क्या कर रही बदलाव | Patrika News

बड़ी खबर: मां शारदा के भक्तों की जेब होगी ढीली, जानिए MP सरकार क्या कर रही बदलाव

locationसतनाPublished: Apr 09, 2018 11:15:17 am

Submitted by:

suresh mishra

शारदा प्रबंध समिति ने बढ़ाई रोप-वे की दर, बच्चों के किराए में 25, बड़ों के किराए में 20 फीसदी तक वृद्धि

maihar mandir ropeway booking
maihar mandir ropeway booking
सतना। मैहर स्थित त्रिकूट पर्वत में विराजीं मां शारदा के दर्शन के लिए भक्तों को रोप-वे से जाना काफी महंगा पडऩे वाला है। रोप-वे संचालक के प्रस्ताव पर मां शारदा देवी मंदिर प्रबंध समिति ने रोप-वे यात्री किराए में बेतहाशा वृद्धि कर दी है। बच्चों के किराए में 25 फीसदी तक वृद्धि की गई है। जबकि इतनी ज्यादा वृद्धि किया जाना किसी भी तरीके से उचित नहीं माना जा रहा है।
समिति ने सभी के किराए में राउंड फीगर के हिसाब से 10 रुपए की वृद्धि की है। इस किराया वृद्धि में वरिष्ठजनों को भी कोई रियायत नहीं दी गई है। फरवरी माह में हुई मां शारदा देवी प्रबंध समिति की बैठक में दामोदर रोपवे एंड इंफ्रा लिमि. ने रोप-वे किराया वृद्धि का प्रस्ताव दिया था।
यह वृद्धि अप्रैल माह से प्रभावी

किराया वृद्धि के लिए रोप-वे संचालक ने पुराने रोप को बदल कर नए रोप, रोप-वे मेंटीनेंस, कुशल तकनीशियन, कर्मचारियों की महंगाई, वेतन वृद्धि एवं रोप-वे खर्च का हवाला दिया गया था। समिति ने रोप-वे संचालक के प्रस्ताव पर विचार करते हुए किराए में वृद्धि को स्वीकृति दे दी। यह वृद्धि अप्रैल माह से प्रभावी हो गई है।
लोगों में दिखा आक्रोश
किराया वृद्धि को लेकर जन सामान्य आक्रोश भी देखने को मिल रहा है। लोगों का कहना है कि किराए में 10 फीसदी तक की वृद्धि की जा सकती थी। 25 फीसदी की वृद्धि वह भी बच्चों के किराए में उचित नहीं है। दूसरी आपत्ति किराया समान रूप से नहीं बढ़ाने पर भी जताई गई है। मसलन व्यक्तियों का आने जाने का किराया 11 फीसदी बढ़ाया गया।
वरिष्ठ जनों के लिये कोई रियायत नहीं

तो बच्चों के आने जाने के किराए में 20 फीसदी बढ़ोतरी की गई। इसी तरह से बच्चों के नीचे आने के किराए में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यह आपत्ति भी जताई गई है कि सरकार एक ओर जहां वरिष्ठ जनों के लिये तमाम योजनाएं और सुविधाएं दे रही हैं वहीं इस रोप-वे में उनके लिये कोई रियायत नहीं रखी गई है।
यह हुई वृद्धि
रोप-वे में आने जाने का एक व्यक्ति के किराए में 10 रुपए की वृद्धि की है। अब यह किराया 90 रुपए के स्थान पर 100 रुपए लगेगा। 3 से 10 वर्ष के बच्चों के आने जाने के किराए में 10 रुपये की वृद्धि की गई है, यह किराया अब 50 रुपए के स्थान 60 रुपए होगा। इसी तरह से ऊपर से नीचे आने का किराया 50 रुपए से बढ़ाकर 60 रुपए कर दिया गया है। बच्चों के ऊपर से नीचे आने के किराए में भी 10 रुपए की वृद्धि की गई है।
विकलांग व्यक्तियों का किराया नि:शुल्क

अब यह किराया 40 रुपए के स्थान पर 50 रुपए लगेगा। पूर्णत: विकलांग व्यक्तियों का किराया नि:शुल्क रहेगा। लेकिन इसके लिए परिचय पत्र दिखाना होगा। समिति प्रशासक ने किराया वृद्धि के जारी आदेश में स्पष्ट किया है कि समिति को किराया वृद्धि के आधार पर रायल्टी प्रदाय की जाएगी और यह किराया वृद्धि 1 अप्रैल से प्रभावशील बताई गई है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.