बड़ी खबर: मां शारदा के भक्तों की जेब होगी ढीली, जानिए MP सरकार क्या कर रही बदलाव

बड़ी खबर: मां शारदा के भक्तों की जेब होगी ढीली, जानिए MP सरकार क्या कर रही बदलाव
maihar mandir ropeway booking

Suresh Kumar Mishra | Updated: 09 Apr 2018, 11:15:17 AM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

शारदा प्रबंध समिति ने बढ़ाई रोप-वे की दर, बच्चों के किराए में 25, बड़ों के किराए में 20 फीसदी तक वृद्धि

सतना। मैहर स्थित त्रिकूट पर्वत में विराजीं मां शारदा के दर्शन के लिए भक्तों को रोप-वे से जाना काफी महंगा पडऩे वाला है। रोप-वे संचालक के प्रस्ताव पर मां शारदा देवी मंदिर प्रबंध समिति ने रोप-वे यात्री किराए में बेतहाशा वृद्धि कर दी है। बच्चों के किराए में 25 फीसदी तक वृद्धि की गई है। जबकि इतनी ज्यादा वृद्धि किया जाना किसी भी तरीके से उचित नहीं माना जा रहा है।

समिति ने सभी के किराए में राउंड फीगर के हिसाब से 10 रुपए की वृद्धि की है। इस किराया वृद्धि में वरिष्ठजनों को भी कोई रियायत नहीं दी गई है। फरवरी माह में हुई मां शारदा देवी प्रबंध समिति की बैठक में दामोदर रोपवे एंड इंफ्रा लिमि. ने रोप-वे किराया वृद्धि का प्रस्ताव दिया था।

यह वृद्धि अप्रैल माह से प्रभावी

किराया वृद्धि के लिए रोप-वे संचालक ने पुराने रोप को बदल कर नए रोप, रोप-वे मेंटीनेंस, कुशल तकनीशियन, कर्मचारियों की महंगाई, वेतन वृद्धि एवं रोप-वे खर्च का हवाला दिया गया था। समिति ने रोप-वे संचालक के प्रस्ताव पर विचार करते हुए किराए में वृद्धि को स्वीकृति दे दी। यह वृद्धि अप्रैल माह से प्रभावी हो गई है।

लोगों में दिखा आक्रोश
किराया वृद्धि को लेकर जन सामान्य आक्रोश भी देखने को मिल रहा है। लोगों का कहना है कि किराए में 10 फीसदी तक की वृद्धि की जा सकती थी। 25 फीसदी की वृद्धि वह भी बच्चों के किराए में उचित नहीं है। दूसरी आपत्ति किराया समान रूप से नहीं बढ़ाने पर भी जताई गई है। मसलन व्यक्तियों का आने जाने का किराया 11 फीसदी बढ़ाया गया।

वरिष्ठ जनों के लिये कोई रियायत नहीं

तो बच्चों के आने जाने के किराए में 20 फीसदी बढ़ोतरी की गई। इसी तरह से बच्चों के नीचे आने के किराए में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यह आपत्ति भी जताई गई है कि सरकार एक ओर जहां वरिष्ठ जनों के लिये तमाम योजनाएं और सुविधाएं दे रही हैं वहीं इस रोप-वे में उनके लिये कोई रियायत नहीं रखी गई है।

यह हुई वृद्धि
रोप-वे में आने जाने का एक व्यक्ति के किराए में 10 रुपए की वृद्धि की है। अब यह किराया 90 रुपए के स्थान पर 100 रुपए लगेगा। 3 से 10 वर्ष के बच्चों के आने जाने के किराए में 10 रुपये की वृद्धि की गई है, यह किराया अब 50 रुपए के स्थान 60 रुपए होगा। इसी तरह से ऊपर से नीचे आने का किराया 50 रुपए से बढ़ाकर 60 रुपए कर दिया गया है। बच्चों के ऊपर से नीचे आने के किराए में भी 10 रुपए की वृद्धि की गई है।

विकलांग व्यक्तियों का किराया नि:शुल्क

अब यह किराया 40 रुपए के स्थान पर 50 रुपए लगेगा। पूर्णत: विकलांग व्यक्तियों का किराया नि:शुल्क रहेगा। लेकिन इसके लिए परिचय पत्र दिखाना होगा। समिति प्रशासक ने किराया वृद्धि के जारी आदेश में स्पष्ट किया है कि समिति को किराया वृद्धि के आधार पर रायल्टी प्रदाय की जाएगी और यह किराया वृद्धि 1 अप्रैल से प्रभावशील बताई गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned