scriptनीट के लिए रजिस्ट्रेशन एक नवंबर से | Registration start for neet exam 2019 from 1 november | Patrika News
सतना

नीट के लिए रजिस्ट्रेशन एक नवंबर से

2019 से टेस्ट देने वाले स्टूडेंट के लिए अनिवार्य नहीं होगा आधार कार्ड नंबर

सतनाOct 22, 2018 / 09:35 pm

Jyoti Gupta

exam

Registration start for neet exam 2019 from 1 november

सतना. एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया एक नवंबर से शुरू हो रही है। टेस्ट पांच मई 2019 में होगा। इसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कंडक्ट करा रही है। पहले टेस्ट कराने की जिम्मेदारी सीबीएसई के कंधों पर थी, लेकिन इस बार व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। गौर किया जाए तो स्टूडेंट्स के हित में एचआरडी मिनिस्ट्री ने साल में दो बार नीट कंडक्ट कराने का प्रस्ताव रखा था। इस पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने चिंता जताते हुए कहा था कि ऐसा होने से स्टूडेंट्स के कंधे पर अतिरिक्त दबाव बनेगा। इसके अलावा पेन पेपर मोड पर केस कराने को कहा गया था। बाद में नीट साल में एक बार कराने के फैसले पर मुहर लगाई गई। खास बात यह है कि सन 2019 में आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को फ ॉर्म में आधार नंबर नहीं लिखना होगा। यानी आधार कार्ड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। प्रतिभागी दूसरे पहचान पत्र लगाकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। विदेश में निवासरत छात्रों के लिए पासपोर्ट अनिवार्य होगा। उल्लेखनीय नीट में शहर के सैकड़ों छात्र एग्जाम देते हैं।
यह है टेस्ट से जुड़ा शेड्यूल
नीट के लिए आवेदन स्टूडेंट 30 नवंबर तक कर सकते हैं। पांच मई को होने वाले टेस्ट से संबंधित एडमिट कार्ड 15 अप्रैल को वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे विशेषज्ञों का कहना है आवेदन भरने के साथ स्टूडेंट्स के लिए टेस्ट का काउंटडाउन शुरू हो जाता है। अन्य टेस्ट की तुलना में यह थोड़ा टफ होता है इसलिए ध्यान पूर्वक एग्जाम प्रिपेरशन शेड्यूल निर्धारित कर अपनी तैयारी को आगे बढ़ाएं।
एम्स के लिए प्रक्रिया जारी
2019 में होने वाले एम्स के एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है । जुलाई में होने वाले एग्जाम को क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स को एमडीएमएस और एमडीएस प्रोग्राम में एडमिशन मिलेगा। जो स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं उन्हें एक बार और रजिस्ट्रेशन कराना होगा इसकी डेट जल्द घोषित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट ङ्खङ्खङ्ख.्रढ्ढढ्ढरूस्श्वङ्ग्ररू.ह्रक्रत्र की विजिट कर पूरा शेड्यूल जान सकते हैं ।

Home / Satna / नीट के लिए रजिस्ट्रेशन एक नवंबर से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो