script17 दिन दूर चौथ माता मेला, तैयारियां जोरों पर | 17 days away, fourth maternity fair, ready preparations | Patrika News

17 दिन दूर चौथ माता मेला, तैयारियां जोरों पर

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 07, 2019 04:42:59 pm

Submitted by:

Subhash

17 दिन दूर चौथ माता मेला, तैयारियां जोरों पर

 मंदिर परिसर में संगमरमर का कार्य करते कारीगर।

चौथ का बरवाड़ा. चौथ माता मंदिर परिसर में संगमरमर का कार्य करते कारीगर।

चौथ का बरवाड़ा. कस्बे में स्थित चौथ माता का लगने वाला वार्षिक मेला अब 17 दिन दूर रह गया है। ऐसे में मेले को लेकर मंदिर सहित हर घर में तैयारियां चल रही हैं। गौरतलब है कि क्षेत्र के लोग पावणों से मेले आकर मेला देखने की मनुहार कर रहे हैं। वही माता मंदिर परिसर पर मेले को लेकर दिन रात तैयारी चल रही है।
ग्राम पंचायत भी मेले की तैयारी में जुटा हुआ है। गौरतलब है कि मेले कि तैयारियों को लेकर सबसे अधिक व्यस्त पंचायत और मंदिर प्रबंधन है। पंचायत जहा सफाई, पेयजल, टैंट, वाहन पार्किंग आदि के टेंडर विशेष कोरम आयोजित कर ठेकेदारों को व्यवस्था करने के निर्देश दे दिए गए हैं। इसी के साथ मेले आने वाले व्यापारियों को दुकानों के लिए जगह आवंटित करने की प्रक्रिया चल रही है। धर्मशालाओं में रंग रोगन का कार्य शुरू हो चुका है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम
गौरतलब है कि मेले में चौथ माता भक्तों के लिए हर साल दो दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। ऐसे में 24 जनवरी को ग्राम पंचायत कि ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा, जिसमें भारतीय संस्कृति व कला को बिखरने वाले कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इसी तरह 25 जनवरी को मुख्य बाजार में चौथ माता ट्रस्ट द्वारा कवि सम्मेलन का आयोजन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो