scriptसरकारी खरीद केन्द्र पर दलालों की मौज | Brokerage at public procurement center | Patrika News

सरकारी खरीद केन्द्र पर दलालों की मौज

locationसवाई माधोपुरPublished: May 02, 2019 11:34:01 am

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

सरकारी खरीद केन्द्र पर दलालों की मौज

krishi upaj mandi

sawai madhopur krishi upaj mandi

गंगापुरसिटी. सरकार की ओर से किसानों की उपज का उचित मूल्य देने के लिए शुरू किए गए समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र अव्यवस्था एवं बदहाली के तले कराह रहे हैं। भीषण गर्मी के बावजूद इन केन्द्रों पर न तो छांव के लिए कोई इंतजाम हैं और ना ही ठंडे पानी की कोई व्यवस्था। इसके चलते किसान एवं पल्लेदार तन झुलसा देने वाली धूप में उपज तुलवाने को मजबूर हैं। खास बात यह है कि समर्थन मूल्य पर कृषि जिंस की खरीद भी दलालों के साए में है।
किसान उचित मूल्य की आस में अपनी उपज सरकारी कांटे पर लेकर आ रहे हैं, लेकिन यहां आने पर खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। किसानों का आरोप है कि दलालों के हौसले इतने बुलंद हैं कि किसानों से सरेआम सरकारी कांटे पर उपज तुलाने के लिए पैसे की मांग कर रहे हैं। क्रय-विक्रय समिति की ओर से उदेई मोड़ स्थित नवीन फल-सब्जी मंडी में किसानों की उपज को समर्थन मूल्य पर तोलने के लिए कांटे लगाए गए हैं। बुधवार को यहां आए एक किसान ने आरोप लगाया कि वह सरकारी खरीद केन्द्र के कांटे पर सरसों लेकर आया था।
यहां तुलवाने के लिए सम्पर्क किया तो क्वालिटी चेक करने में लगे कार्मिकों ने सरसों की क्वालिटी खराब बताकर सरसों तोलने से मना कर दिया। किसान का आरोप है कि इसके बाद यहां मौजूद दलाल ने उससे सम्पर्क कर उसकी सरसों तुलवाने की बात कही। आरोप है कि दलाल ने जिंस तुलवाने की एवज में 1 हजार रुपए की मांग की। किसान के मना कर देने पर उसकी सरसों को नहीं तेाला गया। इसके बाद किसान ने मिनी सचिवालय जाकर उपजिला कलक्टर को इसकी शिकायत की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो