script रणथम्भौर में बदलाव: अब पर्यटकाें को लेने होटल नहीं जाएंगे वाहन | Changes In Ranthambore Park Tourist Vehicle, Now Vehicles Will Not Go To Hotels To Pick Up Tourists | Patrika News

रणथम्भौर में बदलाव: अब पर्यटकाें को लेने होटल नहीं जाएंगे वाहन

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 17, 2023 02:45:09 pm

Submitted by:

Nupur Sharma

रणथम्भौर के मौजूदा पर्यटन सत्र में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अब रणथम्भौर में संचालित पर्यटन वाहन पार्क भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों को होटल से पिकअप एण्ड ड्रॉप नहीं करेंगें।

ranthambore_national_park.jpg

Ranthambore National Park: रणथम्भौर के मौजूदा पर्यटन सत्र में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अब रणथम्भौर में संचालित पर्यटन वाहन पार्क भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों को होटल से पिकअप एण्ड ड्रॉप नहीं करेंगें। बल्कि पर्यटकों को विभाग की ओर से निर्धारित बोर्डिंग प्वाइंट या फिर वन विभाग के एंट्री प्वाइंट पर आना होगा। इस संबंध में वन विभाग की ओर से आदेश जारी कर बुकिंग साइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें

एक सप्ताह में दोनों पार्टियों के दिग्गज नेताओं का मेवाड़-वागड़ में डेरा



लम्बे समय से उठ रही थी मांग
रणथम्भौर में वाहन चालकों व मालिकों की ओर से लम्बे समय से रणथम्भौर में पर्यटकों के लिए बोर्डिंग पैलेस निर्धारित करने की मांग की जा रही थी। पूर्व में भी वन विभाग की ओर से जारी किए जाने वाले बोर्डिंग पास पर बोर्डिग पैलेस शिल्पग्राम ही अंकित किया जाता था। लेकिन, अब विभाग की ओर से नियमों में बदलाव किया गया है। इस संबंध में जिप्सी चालकों का तर्क है कि पूर्व में होटलों से पर्यटकों को पिक करने के कारण काफी समय व्यतीत हो जाता था और कई बार तो पर्यटक भी निर्धारित समय पर पार्क भ्रमण के निर्धारित जोन तक नहीं पहुंच पाते थे।

15 मिनट की रियायत
वन विभाग की ओर से डीओआईटी की साइट पर अपलोड की गई सूचना के तहत वन विभाग की ओर से पर्यटकों को पार्क भ्रमण के निर्धारित समय से 15 मिनट देरी तक की छूट दी गई है। लेकिन इसके लिए भी पर्यटकों को गाइड व वाहन चालक को सूचना देना अनिवार्य किया गया है। इसके बाद भी यदि पर्यटक निर्धारित स्थान पर नहीं आता है तो पर्यटन वाहन उसको छोडकऱ माौके पर मौजूद अन्य पर्यटकों के साथ पार्क भ्रमण पर जा सकता है।

यह भी पढ़ें

जितेन्द्र सिंह बोले- कांग्रेस ने पांच साल काम किया, भाजपा जाति-धर्म व जुमलों के सहारे

इनका कहना है...
पर्यटकों की सुविधा और पर्यटकों को निर्धारित समय पर पार्क भ्रमण पर भेजने के लिए अब पर्यटन वाहनों द्वारा होटलों से पिकअप एण्ड ड्रॉप को बंद किया गया है। नई व्यवस्था के तहत पर्यटकों को बोर्डिंग प्वाइंट और एंट्री गेट पर जाना होगा।- संदीप चौधरी, उपवन संरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो