80 लाख से सुधरेगी रेलवे आवासों की दशा

80 लाख से सुधरेगी रेलवे आवासों की दशा

rakesh verma | Publish: Sep, 05 2018 02:35:14 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाईमाधोपुर. रेलवे विभाग के आवासों की दशा शीघ्र सुधरेगी। इसके लिए मखौली से लाखेरी के बीच क्षतिग्रस्त आवासों की मरम्मत के लिए रेलवे बोर्ड की ओर से 80 लाख का बजट स्वीकृत किया है। जल्द ही आवासों की मरम्मत का कार्य शुरू होगा।


सवाईमाधोपुर में 478 आवास
सवाईमाधोपुर में रेलवे की ओर से टाइप वन, टू, थ्री व फोर प्रकार के 468 आवास है। इनमें से टाइप वन के सब स्टैण्डर्ड के 30, स्टैण्डर्ड के 276, टाइप टू में स्टैण्डर्र्ड साइज के 141, टाइप थ्री के 27 व टाइप फोर के 4 आवास है।


सेक्शन में 768 आवास
सवाईमाधोपुर सेक्शन में 768 रेलवे आवास हैं। इसमेें लाखेरी में टाइप वन में स्टैण्डर्ड साइज के 74, टाइप टू में स्टैण्डर्ड साइज के तीस आवास है। इंद्रगढ़ में टाइप वन में स्टैण्डर्ड साइज के 31, टाइप टू में स्टैण्डर्ड साइज के 14 व टाइप फोर का एक आवास है। आमली में टाइप वन में स्टैण्डर्ड साइज के 21, टाइप टू में स्टैण्डर्ड साइज के आठ आवास है। रवांजना डूंगर में टाइप वन में स्टैण्डर्ड साइज के 21, टाइप टू के स्टैण्डर्ड साइज के 11, टाइप थ्री के एक आवास है। कुस्तला में टाइप वन में स्टैण्डर्ड साइज के 18, टाइप टू स्टैण्डर्ड साइज के 5 आवास है। रणथम्भौर में टाइप वन में स्टैण्डर्ड साइज के18, टाइप टू में स्टैण्डर्ड साइज के 4 आवास है। इसी प्रकार मखौली में टाइप वन में स्टैण्डर्ड साइज के 22 टाइप टू में स्टैण्डर्ड साइज का एक आवास है।


नए आवासों का भी होगा निर्माण
सवाईमाधोपुर में रेलकर्मियों की संख्यावार व आवश्यकता को देखते हुए रेलवे बोर्ड की ओर से टाइप 3 के सात व टाइप टू के 26 नए रेल आवासों के निर्माण को भी स्वीकृति जारी कर दी है। ऐसे में इन आवासों का काम भी जल्द ही शुरू होने की संभावना है।


यूनियन की बैठक
इसी क्रम में मंगलवार को वेस्ट सेण्ट्रल रेलवे एम्प्लाइज यूनियन के पदाधिकारियों व सहायक मण्डल अभियंता की बैठक स्थानीय कार्यालय पर हुई। बैठक में रेलवे आवासों व रेलवे कॉलोनी में सड़के क्षतिग्रस्त होने आदि समस्याओं पर चर्चा की गई। इस दौरान अधिकारियों ने आवासों की मरम्मत के लिए बजट को स्वीकृति मिलने की जानकारी दी।


स्टैण्डर्ड साइज के आवास की हालत जर्जर
सवाईमाधोपुर में टाइप वन में सटैण्डर्ड साइज के 276 आवास है। इसमें से 150 से अधिक आवास क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। आवासों की दीवारें व क्षतिग्रस्त हो रही है। इससे बारिश के दौरान कार्मिकों को परेशानी हो रही है।


सवाईमाधेापुर सेक्शन में कई रेलवे आवासों की मरम्मत के लिए करीब 80 लाख का बजट जारी हुआ है। अब जल्द ही आवासों की मरम्मत शुरू हो जाएगी।
लोकेन्द्र मीणा, सचिव वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लाइज यूनियन सवाईमाधोपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned