script

खुले में बिक रहे मिर्च-मसाले

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 29, 2018 12:14:59 pm

www.patrika.com/rajasthan-news

patrika

बजरिया स्थित सब्जी मण्डी में खुले में रखे मिर्च-मसाले।

सवाईमाधोपुर. चिकित्सा विभाग ने भले ही त्योहारी सीजन को देखते हुए जिले में 22 अक्टूबर से मिलावटी पदार्थों व खाद्य सामग्री के लिए अभियान शुरू कर दिया हो लेकिन जिला मुख्यालय सहित उपखंड मुख्यालय में यह महज औपचारिक ही साबित हो रहा है। इन दिनों बाजार में किराने की दुकानों पर मिर्च-मसाले प्रतिबंध के बावजूद खुलेआम बिक रहे हैं। इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।
दरअसल, त्योहार के चलते बाजारों में खाद्य सामग्री की मांग बढ़ गई है। शहर के दुकानदार खाद्य पदार्थ बनाने में जुट गए है, लेकिन खाद्य विभाग की अनदेखी के चलते मिलावट खोर मुनाफे के लिए सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।
जिले में दीवाली सीजन में बिक्री के लिए दुकानों पर मिलावटी खाद्य पदार्थ बड़ी मात्रा में खपाने की तैयारी चल रही है। इसके बावजूद विभाग ने अब तक कोई छापामार कार्रवाई नहीं की है। स्थिति ये है कि जिले में तीन खाद्य सुरक्षा अधिकारी होने के बावजूद भी त्योहारी सीजन में मिलावटी खाद्य पदार्थ विक्रेताओं पर कार्रवाई नहीं होती है।
खुले में बिक्री पर है रोक
सरकार ने बाजार में खुले मसाले व अन्य खाद्य पदार्थ सामग्री पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसके बावजूद भी जिले में खुले में मिर्च-मसाले व अन्य सामग्रियां बिक रही हैं। विक्रेता नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। इसके बावजूद चिकित्सा विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहा है, जबकि इन दिनों दीपावली पर्व का सीजन चल रहा है। त्योहार को देखते हुए बाजार में खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थों से लोगों की सेहत के लिए भी नुकसानदायक है।
जिला मुख्यालय पर नहीं लैब
जिले में खाद्य पदार्थों की जांच के लिए लैब नहीं होने से कोटा व अन्य जिलों में ही मिलावटी पदार्थों की जांच के लिए सैंपल भेजे जाते हैं। इससे ना तो खाद्य पदार्थो की समय पर जांच होती है और ना ही मिलावट की पुष्टि होने पर उचित कार्रवाई होती है। मिलावट का सीधा सा असर आमजन की सेहत पर पड़ता है।
दूध के भी नहीं ले रहे
मिलावटी पदार्थों की रोकथाम के लिए जिले में अभियान शुरू हुए एक सप्ताह बीत गया है, लेकिन अभी तक प्रतिष्ठानों पर दूध के नमूने तक नहीं ले रहे है, जबकि दीपावली के सीजन में हलवाइयों की दुकानों पर मिठाइयां बननी शुरू हो गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो