script

लोकसभा चुनाव में अवैध शराब पर पैनी नजर,आबकारी विभाग ने कमर कस ली

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 11, 2019 12:31:08 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

लोकसभा चुनाव में अवैध शराब पर पैनी नजर,आबकारी विभाग ने कमर कस ली
 

sawaimadhopur

आबकारी विभाग

सवाईमाधोपुर. आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर जिले में अवैध शराब की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए आबकारी विभाग ने कमर कस ली है। विभाग की ओर से इसके लिए दो टीमों का गठन किया गया है। एक टीम शहरी क्षेत्र में व एक टीम गंगापुर सिटी क्षेत्र में अवैध शराब तस्करी पर लगाम लगाने के लिए जांच कर रही है।

रेपिड एक्शन फोर्स का किया गठन
विभाग की ओर से सवाईमाधोपुर के लिए गठित की गई टीम में 15 व गंगापुर सिटी की टीम में आठ सदस्यों को शामिल किया गया है। इसके अलावा एक पांच सदस्यीय रेपिड एक्शन टीम का गठन भी किया गया है।

आबकारी विभाग के पास तीस जवानों की नफरी
आबकारी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में आबकारी विभाग के पास कुल 30 जवानों की नफरी है। इनमें से लोकसभा चुनावों के मद्देनजर 20 जवानों को भरतपुर, धौलपुर आदि संवेदनशील जिलों में तैनात किया गया है। पांच जवान जिला मुख्यालय पर व पांच जवान पाली चैक पोस्ट पर तैनात है।

पड़ौसी राज्यों की सीमाओं पर नजर
चुनावों में शराब की तस्करी की आशंका को देखते हुए आबकारी विभाग की नजरें राजस्थान के पड़ौसी राज्यों की सीमाओं पर भी है। इसके लिए मध्यप्रदेश की सीमा पर विभाग की ओर से पाली घाट पर चैकपोस्ट स्थापित की गई है। विभागीय सूत्रों के अनुसार हरियाणा व उत्तर प्रदेश से भी जिले में शराब की तस्करी की जाती है। ऐसे में विभाग इन राज्यों की सीमाओं पर भी नजर बनाए हुए है।

24 घंटे कर रहे रिकॉर्डिंग
आबकारी विभाग की ओर से पाली में बनाई गई इंटर स्टेट बॉर्डर चैकपोस्ट पर विभाग की ओर से आने-जाने वाले वाहनों की चैकिंग की जा रही है। साथ ही हैण्डीकैम से 24 घंटे वाहनों की रिकॉर्डिंग कराई जा रही है।

गत दिनों 20 लाख की शराब की थी जब्त
उधर अवैध शराब तस्करी पर पुलिस ने भी नकेल कसना शुरू कर दिया है। इसके लिए पुलिस की ओर से अलग-अलग टीमें बनाकर जगह-जगह दबिश देकर शराब तस्कर को दबोचकर शराब जब्त की जा रही है। पांच अप्रेल को बौंली थाना पुलिस ने बागडोली से करीब 20 लाख की कीमत की शराब जब्त की थी। कार्रवाई के दौरान 930 कर्टन अवैध शराब जब्त की थी। कार्रवाई के दौरान एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया था। भारी मात्रा में अवैध शराब जप्त होने के कारण चार पिकअप में भरकर शराब की खेप को थाने लाया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो