script5 दिन में भरने है 30 हजार आवेदन | Filling in 5 days is 30 thousand applications | Patrika News

5 दिन में भरने है 30 हजार आवेदन

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 02, 2018 01:16:18 pm

Submitted by:

Subhash

www.patrika.com/rajasthan-news

patrika

बजरिया में संचालित डीईओ माध्यमिक कार्यालय।

सवाईमाधोपुर. शिक्षा विभाग के नित नए फरमान थमने का नाम नहीं ले रहे है। इन दिनों दीपावली अवकाश चल रहे है और शिक्षा विभाग ने 27 अक्टूबर को ही 8वीं बोर्ड परीक्षा आवेदन शुरू कर दिया है। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 13 नवम्बर रखी है, जबकि स्कूलों में 28 से नौ नम्बर तक दीपावली अवकाश घोषित है। ऐसे में पांच दिन में करीब 30 हजार आवेदन भरना किसी चुनौती से कम नहीं है। सरकारी व निजी संस्था प्रधान, अभिभावक व स्कूली बच्चे भी असमंजस की स्थिति में है।
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नेे 8वीं बोर्ड परीक्षा के आवेदन शुरू कर दिए है, लेकिन आवेदन प्रक्रिया के लिए इस बार एक बड़ी समस्या सामने आ रही है। बोर्ड ने 27 अक्टूबर को पोर्टल अपडेट कर गाइडलाइन जारी की है, जबकि आवेदन भरने की अंतिम तिथि 13 नवम्बर निर्धारित की है। ऐसे में जिले के करीब 30 हजार विद्यार्थियों को आवेदन पांच दिन में भरना मुश्किल होगा। इसको लेकर सरकारी स्कूलों के संस्था प्रधान व निजी स्कूल संचालक परेशानी में है। वहीं आवेदन प्रक्रिया की अवधि बढ़ाने की मांग भी कर चुके है। संस्था प्रधानों ने बताया कि किसी भी हालत में इतनी बड़ी संख्या में बच्चों के आवेदन पांच दिन में नहीं हो सकते है। नौ नवम्बर को स्कूल खुलने के बाद पहला दिन तो बच्चों को फोटो व अन्य जानकारी लाने में ही निकल जाएगा। इसके बाद 11 नवम्बर को रविवार है। ऐसे में सिर्फ तीन दिन में ही प्रक्रिया के लिए रहेंगे। वहीं प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन(5वीं) के आवेदन 15 अक्टूबर से भरे जाने है। दोनों के ही फार्म भरने में परेशानी होगी।
चार किमी दायरे में होगा केन्द्र
इस बार विद्यालय और परीक्षा केन्द्र के बीच की दूरी चार किलोमीटर के दायरे में होगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर कम से कम 40 से 50 विद्यार्थी होना जरूरी है। वहीं परीक्षा केन्द्रों का आवंटन करते समय इस बार का भी ध्यान रखना होगा कि उसके आसपास कोई हाइवे तो नहीं है।
त्रुटियों पर संस्था प्रधान रहेंगे जिम्मेदार
इस बार 5वीं एवं 8वीं के आवेदनों में त्रुटियों पर खास ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए डाइट व माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से विशेष गाइडलाइन जारी की है। आवेदन में कोई खामी रहने पर जिम्मेदारी संबंधित संस्था प्रधान की होगी।
मांगी है पर्यवेक्षकों की सूची
बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा केन्द्र केवल सरकारी स्कूलों में ही बनाए जाएंगे। प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन परीक्षा 2019 के सफल संचालन के लिए परीक्षा केन्द्र व कॉपी जांच के लिए पर्यवेक्षकों का चयन किया जाना है। इसके लिए सभी पीईईओ से पर्यवेक्षकों की सूची मांगी गई। यह सूची निदेशालय ने मांगी है। इस बार परीक्षा केन्द्र आदर्श और उत्कृष्ट विद्यालय में ही बनाए जाएंगे।
-गत दिनों डीईओ, बीईओ, सीडीईओ व सीबीईओ की बैठक लेकर 8वीं बोर्ड परीक्षा के संबंध में जारी गाइडलाइन के बारे में बताया दिया गया है। दीपावली के बाद बच्चों को आवेदन भरने में चंद दिन मिल सकेंगे। शिक्षा निदेशालय अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।
रामखिलाड़ी बैरवा, प्राचार्य, डाइट, सवाईमाधोपुर
-शिक्षा निदेशालय ने 8वीं बोर्ड परीक्षा आवेदन को लेकर गाइडलाइन जारी की है वह गलत है। दीपावली अवकाश के बाद बच्चों को आवेदन भरने में कम समय मिलेगा। तिथि बढऩी चाहिए। निजी शिक्षण संस्थान की ओर से शिक्षा निदेशालय को पत्र भेजा जाएगा।
अनुज शर्मा, जिलाध्यक्ष, निजी शिक्षण संस्थान, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो