scriptरणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में लगी आग, दो बीघा में वनस्पति व घास राख | Fire in Ranthambore National Park Vegetable grass ash in two beauges | Patrika News

रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में लगी आग, दो बीघा में वनस्पति व घास राख

locationसवाई माधोपुरPublished: May 04, 2019 01:18:57 am

Submitted by:

abdul bari

वनकर्मियों की सजगता से टला बड़ा हादसा

fire

रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में लगी आग, दो बीघा में वनस्पति व घास राख

सवाईमाधोपुर.
रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान (Ranthambore National Park) में भी कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व जैसे आगजनी के हादसे की पुनरावृति हो सकती थी लेकिन वनकर्मियों की सजगता के चलते इसे टाल दिया गया। रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में गणेश दुर्ग तक जाने वाले मार्ग पर गुरुवार को आड़ा बालाजी के पास झाडिय़ों व वनस्पतियों मेंं आग लग गई। आग लगने की सूचना गणेश दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों ने वनकर्मियों को दी। सूचना पर वन कर्मियों की एक टीम मौके पर पहुंची। इसके बाद वन कर्मियों ने आग पर पानी डालकर काबू पाया।
गणेश धाम चौकी से मंगाया पानी
आग लगने की सूचना के बाद वनकर्मी गणेश धाम चौकी व आसपास के क्षेत्रों से पानी भरकर लाए और बाल्टियों से आग पर पानी डालकर काबू पाया। गनीमत रही कि आग के विकराल रूप लेने से पहले ही वनकर्मियों व यात्रियों की सजगता के चलते काबू पा लिया गया। आग के कारण जंगल के पेड़ पौधे व घास जल गई हालांकि इससे कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।
दो बीघा में वनस्पति व घास राख

वन अधिकारियों ने बताया कि आग से करीब दो बीघा के क्षेत्र की वनस्पति व घास जल गई थी। आग देखते ही देखते दो बीघा के क्षेत्र में फैल गई थी, हालांकि विभागीय अधिकारी आग से वन संपदा को अधिक नुकसान होने से इंकार कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो