scriptशिक्षा अधिकारी पहुंचे तो आंगनबाड़ी में सोती मिली कार्मिक, स्कूल में 17 महीनों में सिर्फ 4 दिन आई शिक्षिका और सैलरी लेगी पूरी | Gangapur City District Education Officer Devi Lal Meena Suprise Inspection In Government School And Anganbadi | Patrika News
सवाई माधोपुर

शिक्षा अधिकारी पहुंचे तो आंगनबाड़ी में सोती मिली कार्मिक, स्कूल में 17 महीनों में सिर्फ 4 दिन आई शिक्षिका और सैलरी लेगी पूरी

Rajasthan News: गंगापुरसिटी के जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) देवीलाल मीना के औचक निरीक्षण में जिले के एक सरकारी विद्यालय में बड़ी लापरवाही सामने आई है। डीईओ मीना मंगलवार को बामनवास ब्लॉक के बड़ी झौपड़ी (सीतौड़) स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे।

सवाई माधोपुरMar 20, 2024 / 03:50 pm

Akshita Deora

photo1710929945.jpeg

प्रतीकात्मक तस्वीर

District Education Office Inspection: गंगापुरसिटी के जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) देवीलाल मीना के औचक निरीक्षण में जिले के एक सरकारी विद्यालय में बड़ी लापरवाही सामने आई है। डीईओ मीना मंगलवार को बामनवास ब्लॉक के बड़ी झौपड़ी (सीतौड़) स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। यहां पर्याप्त शिक्षक कार्यरत होने के बावजूद कक्षाएं खाली मिलीं। इस पर मीना ने उपस्थित रजिस्टर देखा तो हैरान रह गए। डीईओ के अनुसार यहां कार्यरत शिक्षिका अंजीता गुर्जर 17 माह में केवल 4 दिवस ही विद्यालय में उपस्थित हुई। जबकि उक्त शिक्षिका को विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीड्ब्ल्यूएसएन) के लिए तैनात किया गया है। साथ इसके अलावा पीईईओ क्षेत्र के 4-5 विद्यालयों के बच्चों को पढ़ाने की भी जिम्मेदारी है। ऐसे में डीईओ ने मामले में बड़ी लापरवाही मानते हुए सम्बन्धित कार्मिक, संस्था प्रधान एवं पीईईओ को कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिवस में जवाब मांगा हैं कि इस आखिर इतनी बढ़ी लापरवाही क्यों की गई तथा वेतन किस आधार पर आहरित किया गया।

बच्चे बरामदे में खेलते मिले डीईओ मीना ने परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। जिसमें कार्यकर्ता ममतेश व सहायिका रूपन्ती कक्ष के अंदर सोती हुई पाई गई। जबकि बच्चे बरामदे में खेलते मिले।

यह भी पढ़ें

Paper Leak से सुर्खियों में रहे RPSC का नया प्लान, अब ‘लौटरी’ सिस्टम से होगा इंटरव्यू, पर्ची उठाओ और इंटरव्यू देने जाओ




यहां देरी से पहुंचे संस्था प्रधान व शिक्षक
इसी प्रकार डीईओ ने सुबह 10 बजे राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गंगाजी की कोठी का निरीक्षण किया। यहां सिर्फ एक अध्यापक उपस्थित मिला। जबकि संस्था प्रधान व अन्य स्टाफ सदस्य बिना कोई पूर्व सूचना के देरी से पहुंचे। इस पर संस्था प्रधान को नोटिस जारी किया गया।
यह भी पढ़ें

Monday Motivation: राजस्थान के इस यू-ट्यूबर ने नौकरी छोड़कर चुना सोशल मीडिया, आज महीने के छाप रहा लाखों



इनका कहना है
बड़ी लापरवाही मिली है। सम्बन्धित कार्मिक, संस्था प्रधान एवं पीईईओ को कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिवस में जवाब मांगा है। मामले की जांच करा नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
-देवीलाल मीना, जिला शिक्षा अधिकारी गंगापुरसिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो