scriptvideo सरसों की बढ़ी आवक, चना व गेहूं की आवक कमजोर | Increased arrivals of mustard, gram and wheat arrivals weak | Patrika News

video सरसों की बढ़ी आवक, चना व गेहूं की आवक कमजोर

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 12, 2019 11:45:43 am

Submitted by:

Subhash

सरसों की बढ़ी आवक, चना व गेहूं की आवक कमजोर

patrika

चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी परिसर में एफसीआई के रखे इलेक्ट्रॉनिक कांटे।

सवाईमाधोपुर. एक तरफ तो जिलेभर के सरकारी खरीद केन्द्र पर एक सरसों की आवक में तेजी आ रही है, वहीं दूसरी ओर गेहूं व चना की आवक सुस्त है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से गेहूं की ऑफलाइन तुलाई भी शुरू हो गई है लेकिन कांटो पर अभी तक चना खरीद का इंतजार है। बीते दस दिन बाद भी किसानों के पास चना खरीद के मैसेज नहीं आए है।
चकचैनपुरा स्थित अमरूद फल मण्डी में सरकारी कांटो पर खरीद शुरू हुए दस दिन बीत गए लेकिन अब तक यहां बिक्री की ओर कम ही किसानों का रूझान है,जबकि एफसीआई की ओर से यहां गेहूं खरीद के लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटे भी लगाए जा चुके है। यहां अब तक दो किसानों ने ही माल तुलाया है।
अब तक 469 मैट्रिक टन की खरीद
एफसीआई को फिलहाल 15 जून तक ही समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद करने के आदेश मिले है। इसमें से दस दिन गुजर चुके है। अब केवल दो महीने का समय है। इस बार एफसीआई ने 27 हजार मिट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है लेकिन किसानों की कम आवक को देखते हुए सरकारी खरीद का लक्ष्य पूरा होते नहीं दिख रहा है। अब तक जिलेभर में 469 मैट्रिक टन गेहूं की खरीद ही हो सकी है।
कहां-कितनी खरीद
एफसीआई ने जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए चार केन्द्र स्थापित किए है। इनमें सभी जगह इलेक्ट्रानिक कांटे एवं बारदाना आ गया है। अब तक बहरावण्डा में 2277 क्विंटल, खण्डार में 618 क्विंटल, सवाईमाधोपुर में 74 क्विंटल 50 किलो एवं गंगापुरसिटी में 1043 क्विंटल 50 किलो गेहूं की खरीद हुई है।
अब तक किसानों की संख्या
पिछले दस दिन में चारों केन्द्रों पर कुल 59 किसान गेहूं की तुलाई के लिए पहुंचे है। इनमें बहरावण्डा में 29, खण्डार में 14, सवाईमाधोपुर में 2 एवं गंगापुरसिटी में 14 किसानों के माल की तुलाई हुई है।
सर्वाधिक बहरावण्डा व सबसे कम सवाईमाधोपुर
जिले में अब तक सर्वाधिक गेहूं की खरीद बहरावण्डा कलां में 29 किसानों की 2277 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है, जबकि जिला मुख्यालय पर चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी खरीद केन्द्र पर सबसे कम हुई है। स्थिति ये है यहां पिछले दस दिन में केवल 2 किसानों ने 74 क्विंटल गेहूं तुलाया है।
फैक्ट फाइल
जिलेभर में अब तक गेहूं की खरीद हुई-469 मेट्रिक टन
-गेहूं खरीद का समय कब तक है-15 जून
-कितने मैट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा-27 हजार
– जिले में चना खरीद होने की संभावना-15 अप्रेल बाद
……….
इनका कहना है
फिलहाल, अधिकतर जगहों पर गेहूं की कटाई चल रही है। अब तक जिले में 4469 मेट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है। अगले सप्ताह बाद गेहूं बिक्री के लिए किसानों की भीड़ उमड़ेगी।
ओमप्रकाश मीना, मैनेजर, एफसीआई,चकचैनपुरा, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो