scriptकांग्रेस के गढ़ में सेंध की जुगत | Joining the Carnage of the Congress | Patrika News

कांग्रेस के गढ़ में सेंध की जुगत

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 20, 2018 12:17:00 pm

Submitted by:

rakesh verma

www.patrika.com/rajasthan-news

अध्यक्ष अमित शाह

भा जपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह

भा जपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के 22 सितम्बर को प्रस्तावित दौरे को लेकर भाजपा ने पूरी ताकत झोंक रखी है। भाजपा के प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा एवं राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा सहित अन्य नेता गंगापुरसिटी में डेरा डाले नजर आ रहे हैं। बुधवार को भाजपा नेताओं ने हायर सैकंडरी स्कूल में संभाग के शक्ति केन्द्र संयोजकों की होने वाली बैठक को लेकर भूमि पूजन किया। इसके बाद कॉलेज मैदान पर शाह की प्रस्तावित सभास्थल का भी भूमि पूजन किया। शाह के दौरे के लिए भीड़ जुटाने को भाजपा नेता एड़ी-चोटी का जोर लगाते नजर आ रहे हैं। आलम यह है कि भाजपा नेता गांव-गांव घूमकर लोगों को सभा में आने का न्योता दे रहे हैं।

गंगापुरसिटी . देश में मोदी लहर के बीच भी भरतपुर संभाग को पूरी तरह फतह करने में कामयाब नहीं होने वाली भाजपा अब इस संभाग को पूर्ण रूप से जीतकर सत्ता के शिखर पर बैठने की रणनीति बना रही है। यही वजह है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का दौरा भरतपुर संभाग में रखा गया है। भाजपा गत विधानसभा चुनाव में बम्पर सीट जीतने के बाद भी यहां पूरा किला नहीं जीत सकी थी। हालांकि संभाग की 19 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 12 को जीत लिया। अब भाजपा की नजर करौली पर है। यहां भाजपा की एक ही सीट है, जबकि 3 पर कांग्रेस का कब्जा है। सवाईमाधोपुर जिले की 4 सीटों पर भाजपा होने से शाह की सभा के लिए गंगापुरसिटी का चयन किया गया है।

पिछले चुनाव में करौली और धौलपुर में भाजपा को मुंह की खानी पड़ी। जबकि धौलपुर मुख्यमंत्री का गृह जिला माना जाता है। पिछले विधानसभा चुनाव में धौलपुर शहर की सीट बसपा के खाते में गई थी, जो भाजपा ने सत्ता में रहते हुए उपचुनाव में हासिल की। करौली में महज एक सीट ही भाजपा के खाते गई। भरतपुर में भी हमेशा सुर्खियों में रहने वाली सीट को कांग्रेस के विश्वेन्द्र सिंह ने भाजपा से छीन लिया, जबकि इसी सीट से भाजपा नेता डॉ. दिगंबर सिंह चिकित्सा मंत्री रह चुके थे। करौली-धौलपुर में होने वाली सभाओं में कई बार भाजपा नेता इस हार पर अफसोस को जाहिर कर चुके हैं। यही वजह है कि भाजपा की नजर इस बार भरतपुर संभाग पर खास है।

भाजपा ने झोंकी ताकत करौली की सभा ने मचाई हलचल
शाह का दौरा पहले 22 सितम्बर को ही करौली जिले में होना था, लेकिन इससे ठीक 10 दिन पहले 11 सितम्बर को कांग्रेस ने करौली में संकल्प रैली से संभाग के चुनावी माहौल का आगाज कर दिया। इसमें जुटी भीड़ ने जहां कांग्रेस नेताओं की बांछें खिला दीं। अब शाह का दौरा करौली से बदलकर गंगापुरसिटी किया गया है। हालांकि भाजपा नेता करौली कांग्रेस की रैली में आए लोगों को टिकटार्थियों की भीड़ बताकर पटाक्षेप कर रहे हैं, वहीं भाजपा में भी सतही तौर पर टिकटार्थी ही शाह के समक्ष भीड़ जुटाने में जुटे हैं।

सवर्णों की नाराजगी पटल पर
भरतपुर संभाग में सवर्णों की नाराजगी पटल पर है। ऐसे में दोनों पार्टियों की ओर से इनके लिए मनुहार अंदरुनी तौर पर देखी जा रही है। हालांकि सफलता भविष्य के आइने पर टिकी है। फिर भी इन्हें साधने के जतन नजर आ रहे हैं। हालांकि कांग्रेस की संकल्प रैली में जाने वाले कांग्रेसियों को हिण्डौन में सवर्णों ने काले झंडे दिखाए थे।

संभाग की वर्तमान स्थिति विधानसभा चुनाव 2018 राजस्थान का रण
भरतपुर संभाग में कुल सीटें 19
भाजपा की सीटें 12
कांग्रेस की सीटें 7
बसपा की सीटें 0
विधानसभा चुनाव 2013 में स्थिति
जिला कुल सीट बीजेपी कांग्रेस बसपा
भरतपुर 7 6 1 0
धौलपुर 4 1 2 1
करौली 4 1 3 0
सवाईमाधोपुर 4 4 0 0
धौलपुर में अप्रेल 2017 हुए उपचुनाव में भाजपा ने एक सीट बढ़ा ली। वहीं भरतपुर जिले के वैर विधानसभा उपचुनाव सितम्बर 2014 में कांग्रेस ने जीत हासिल की।

गौरव यात्रा की भी भरपाई
जनता को काम का हिसाब देने के लिए गौरव यात्रा पर निकलीं मुख्यमंत्री राजे का रथ भरतपुर संभाग में इस बार नहीं पहुंच सका। भाजपा गौरव यात्रा में नहीं दिए जा सके हिसाब को अब राष्ट्रीय अध्यक्ष की सभा से चुकता करना चाह रही है। शाह का दौरा गंगापुरसिटी में 22 सितम्बर को है। इसी दिन सीएम की यात्रा गौरव यात्रा दूसरे जिले में है। फिर भी भाजपा नेता पुरजोर कोशिश में जुटे हैं कि मुख्यमंत्री सभा में हिस्सा लें।

यह रहेगा रैली का कार्यक्रम
राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 22 सितम्बर को सुबह हैलीकॉप्टर से गंगापुर आएंगे। पहले उनका हाईस्कूल ग्राउंड पर शक्ति सम्मेलन में भाग लेने का कार्यक्रम है। इसके बाद वह कार से सीधे कॉलेज ग्राउंड पहुंचेंगे, जहां वह रैली के रूप में पहुंचे लोगों को संबोधित करेंगे। रैली का समय पदाधिकारियों ने दोपहर 12 बजे तय किया है। भीड़ के आकलन को लेकर अभी नेताओं की चुप्पी है, लेकिन अधिक से अधिक भीड़ जुटाने का दावा कर रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो