जानिए क्या सोचते हैं संभावित दावेदार शहर के विकास को लेकर

गंगापुरसिटी . चुनावी शंखनाद होते ही चहुंओर चुनावी शोरगुल है। टिकट चाहने की दौड़ में शामिल संभावित दावेदार इन दिनों टिकट पाने की चाह में दिल्ली-जयपुर की दौड़ लगा रहे हैं। संभावित दावेदारों से पत्रिका ने जानी शहर के विकास को लेकर राय। ज्यादातर ने विधानसभा के समग्र विकास के दावे किए हैं।

By: Rajeev

Updated: 12 Oct 2018, 10:45 PM IST

गंगापुरसिटी . चुनावी शंखनाद होते ही चहुंओर चुनावी शोरगुल है। टिकट चाहने की दौड़ में शामिल संभावित दावेदार इन दिनों टिकट पाने की चाह में दिल्ली-जयपुर की दौड़ लगा रहे हैं। संभावित दावेदारों से पत्रिका ने जानी शहर के विकास को लेकर राय। ज्यादातर ने विधानसभा के समग्र विकास के दावे किए हैं।


पत्रिका ने भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, बसपा, अभिनव राजस्थान एवं गरीब जनक्रांति पार्टी के संभावित दावेदारों को टटोलकर उनसे शहर के विकास को लेकर उनकी प्रतिक्रिया जानी। सबके जेहन में शहर का विकास नजर आया। मुख्य रूप से बिजली, पानी, चिकित्सा, शिक्षा, रोजगार, उद्योग धंधे एवं महिला सुरक्षा सहित विकास के तमाम मुद्दों पर अपनी खुलकर राय जाहिर की। जानिए क्या सोच रखते हैं संभावित दावेदार।


शिक्षा के क्षेत्र में जोर


शिक्षा के क्षेत्र में विकास की विपुल संभावना है। इसके लिए कार्य किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में और बांध व एनिकट निर्माण कराया जाएग। व्यापारिक गतिविधी को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेंगे। सडक़, बिजली, चिकित्सा, पेयजल सुविधा के लिए कार्य कर सुनियोजित विकास करेंगे।
-मानसिंह गुर्जर, भाजपा संभावित दावेदार


इंजीनियरिंग-मेडिकल कॉलेज प्राथमिकता


शहर के विकास के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज मेरी प्राथमिकताओं में शुमार है। साथ ही महू के लिए अंडरपास और ग्रामीण क्षेत्रों में साधनों के लिए सडक़ निर्माण का कार्य मेरे जेहन में है। इसके अलावा गांव के लोगों के लिए गंगापुरसिटी में रोजगार के साधन पैदा हों। इसके लिए सरकार युवाओं को प्रेरित करे और उन्हें पैसा दे। ताकि वह स्वरोजगार अपना सकें। मेरे प्रयास होंगे कि इसकी नींव गंगापुरसिटी से रखी जाए। साथ ही पानी-बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं से लोग वंचित नहीं रहें।
- शांतिस्वरूप महरवाल, भाजपा के संभावित दावेदार


जिला बनाना पहली प्राथमिकता


गंगापुरसिटी हर तरह से समृद्ध है। मेरी पहली प्राथमिकता इसे जिला बनाने की होगी। जो विकास कार्य अधूरे हैं, उन्हें पूरा कराकर गंगापुरसिटी को राजस्थान के नक्शे में एक अलग पहचान दी जाएगी। शिक्षा की इस नगरी में शिक्षा की नई व्यवस्था लागू करने के लिए पहल होगी। उद्योगों के मामले में पिछड़ रहे शहर को नया जीवनदान देकर यहां लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। भाईचारा और सद्भाव कायम कर यहां आदश व्यक्तित्व निर्माण प्राथमिकताओं में शुमार है।
- हरिप्रसाद बोहरा, भजपा के संभावित दावेदार


मूलभूत सुविधाओं पर रहेगा फोकस


सबसे पहला काम लोगों को पेयजल, चिकित्सा, शिक्षा, सडक़ एवं रोजगार उपलब्ध कराना होगा। साथ ही अन्नदाता को समय पर खाद-बीज मिले इसके लिए बेहतर प्रयास किए जाएंगे। महिलाओं की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। ऐसे में इसके लिए प्राथमिकता से काम होगा। महू अंडरपास, कन्या महाविद्यालय एवं मेडिकल-इंजीनियरिंग कॉलेज खुलवाना मेरी प्राथमिकताओं में शुमार रहेगा। शहर में कोई बड़ा कारखाना या प्लांट लगवाने के प्रयास रहेंगे, जिससे यहां के युवाओं को रोजगार मिल सके।
- गोपाल भाई स्लेट, भाजपा के संभावित दावेदार


मूलभूत जरूरतें करेंगे पूरी


किसी भी क्षेत्र के विकास की बुनियाद वहां की मूलभूत आवश्यकताएं होती हैं। यह विकास को लेकर मेरी पहली प्राथमिकता होगी। लोगों को पानी, बिजली और स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर तरीके से मिलें। साथ ही आम जन का काम सरकारी कार्यालयों में बिना लेन-देन के त्वरित और पारदर्शिता के साथ कराने की प्रतिबद्धता रहेगी। इसके बाद जनता को साथ लेकर जनता की मांग के अनुरूप पूरी क्षमता से शहर का विकास कराया जाएगा।
- दीपक सिंघल, भाजपा के संभावित दावेदार

समस्याओं का करेंगे समाधान


शहर में कन्या महाविद्यालय खुलवाने, पेयजल समस्या का समाधान कराना प्राथमिकताओं में शामिल रहेगा। इसके अलावा युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए उद्योग धंधों को बढ़ावा दिया जाएगा। सडक़, बिजली एवं पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं पर फोकस रहेगा।
- नवीन शर्मा, भाजपा संभावित दावेदार


जिला के लिए करेंगे काम


गंगापुरसिटी को जिला बनाने के लिए काम करेंगे। हॉस्पिटल को क्रमोन्नत कराने, दौसा रेल लाइन कार्य को गति दिलाने व रोजगार के लिए सैड स्टोन आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने को प्राथमिकता दी जाएगी। भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन, कानून व्यवस्था में सुधार व बिजली-पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं पर भी फोकस रहेगा।
-रामकेश मीना, कांगे्रस संभावित दावेदार


पेयजल को प्राथमिकता


विधानसभा क्षेत्र में शहर और गांवों में पेयजल की गंभीर समस्या है। इसका निराकरण कराया जाएगा। कन्या महाविद्यालय खुलवाने सहित बिजली, सडक़ चिकित्सा आदि क्षेत्रों में सुविधा बढ़ाने के लिए प्रयास किया जाएगा।
-वंदना मीना, कांगे्रस संभावित दावेदार


ओवरब्रिज के लिए करेंगे प्रयास


गंगापुरसिटी-महूकलां के लिए ओवरब्रिज व अण्डरपास के लिए प्रयास करेंगे। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने और खेल सुविधा के मद्देनजर स्टेडियम निर्माण और शिक्षा के क्षेत्र में नए संस्थान खुलवाने की दिशा में कार्य किया जाएगा।
-इस्माइल खान, कांगे्रस संभावित दावेदार


विकास और समस्या समाधान प्राथमिकता


पानी की समस्या दूर की जाएगी। शहर की आंतरिक सडक़ों की दशा में सुधार किया जाएगा। टै्रफिक व्यवस्था में सुधार के साथ आवारा गौवंश का प्रबंध किया जाएगा। अपराध की रोकथाम के साथ दौसा रेल लाइन कार्य की गति बढ़ाने का प्रयास करेंगे।
-दुर्गाप्रसाद अग्रवाल, कांगे्रस संभावित दावेदार


सामाजिक समरस्ता बढ़ाएंगे


अधूरी योजनाओं को शीघ्रता से पूरा कराया जाएगा। बिजली-पानी सहित बिगड़ते यातायात की समस्या का समाधान कराया जाएगा। क्षेत्र में सामाजिक समरस्ता को बढ़ावा देने पर फोकस रहेगा। शिक्षा व चिकित्सा के क्षेत्र में विस्तार करेंगे।
-संतोष दुबे, कांगे्रस संभावित दावेदार


रोजगार बढ़ाने पर जोर रहेगा


युवाओं के लिए रोजगार बढ़ाने के लिए उद्योग स्थापित कराने और व्यापारियों को राहत देने के लिए कार्य किया जाएगा। भ्रष्टाचार और अपराधों की रोकथाम को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही उच्च शिक्षा के लिए अच्छे शैक्षणिक संस्थान खुलवाने का प्रयास रहेगा।
-सत्यनारायण सिंहल, कांगे्रस संभावित दावेदार


बालिका शिक्षा को प्राथमिकता


किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली-पानी उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य करुंगी। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और अच्छे शैक्षणिक संस्थान खुलवाने पर भी फोकस रहेगी। महिला सशक्तिकरण सहित अपराध व भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए काम करुंगी।
-गायत्री मीना, कांगे्रस संभावित दावेदार


शहर को करेंगे सुव्यवस्थित


क्षेत्र विकास से अछूता है। पैसे का दुरुपयोग रोकेंगे। शहर को सुव्यवस्थित किया जाएगा। शिक्षा व चिकित्सा के क्षेत्र में कार्य करेंगे। किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने व उपज का उचित दाम दिलाने की दिशा में काम करेंगे।
-गीतादेवी नरूका, कांगे्रस संभावित दावेदार


रोजगार को देंगे प्राथमिकता


क्षेत्र में बेरोजगारी बड़ी समस्या है। रोजगार बढ़ाने की दिशा में काम करेंगे। अधूरे कार्यों को पूरा कराने के साथ शहर में चौड़ी सडक़ व सफाई व्यवस्था सुधारी जाएगी। तकनीकि महाविद्यालय खुलवाने सहित ग्रामीण विकास पर ध्यान रहेगा।
- एस. एन. शर्मा, कांगे्रस संभावित दावेदार


समग्र विकास पर जोर


क्षेत्र के समग्र विकास पर जोर रहेगा। शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक़, पानी की सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। रोजगारपरक शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर रोजगार की व्यवस्था के साथ शहर के सौन्दर्यकरण सहित आम नागरिकों व किसानों के जीवन स्तर में सुधार पर ध्यान देंगे।
- नरेश मीना, कांगे्रस संभावित दावेदार


जिला बनाना ध्येय


गंगापुरसिटी को जिला बनवाना पहला ध्येय रहेगा। इसके अलवा क्षेत्र के विकास के लिए रेलवे सुविधा व यातायात सुविधाओं में विस्तार के साथ किसानों की समस्याओं का समाधान कराया जाएगा। साथ ही शिक्षा व चिकित्सा सुविधा बढ़ाने का कार्य करेंगे।
-संजय पल्लीवाल, कांगे्रस संभावित दावेदार


यातायात बनाएंगे सुगम


क्षेत्र में आवागमन के लिए गांवों में अच्छी सडक़ों का निर्माण कराने के साथ चिकित्सा के क्षेत्र में सुविधा बढ़ाने के लिए कार्य करेंगे। शहर के सौन्दर्यकरण एवं भ्रष्टाचारमुक्त प्रशासन देने के लिए कार्य करेंगे। शिक्षा संस्थान खुलवाने के लिए भी प्रयास करेंगे।
-गंगाप्रसाद गुप्ता, कांगे्रस संभावित दावेदार


नई पीढ़ी के भविष्य के लिए करेंगे काम


शिक्षा, चिकित्सा, सुरक्षा, पेयजल एवं सफाई हमारी प्राथमिकताओं में शामिल रहेगी। खास तौर से अस्पताल में चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ भरपूर हो। स्कूलों में खेल मैदान और संसाधन पूरे किए जाएंगे, जिससे हमारा भविष्य अपने सपनों को उड़ान दे सके। साथ ही पेयजल और टॉयलेट की व्यवस्था स्कूलों में विकसित की जाएगी। गोचर भूमि को विकसित किया जाएगा, जिससे गायों के लिए चारे की व्यवस्था हो सके। किसानों के लिए बाहर से खेती की उन्नत तकनीक लाई जाएगी, जिससे किसान समृद्ध हो सकें। व्यापारियों को उद्योग के लिए सुरक्षा एवं सुविधा मौके पर ही उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे वह दफ्तरों के चक्कर नहीं काटे।
- पंकज गुप्ता, संभावित दावेदार अभिनव राजस्थान पार्टी


मूलभूत सुविधा पर जोर


क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं पर जोर दिया जाएगा। सडक़, बिजली और पानी की समस्या दूर करने के लिए कार्य करेंगे। किसानों की समस्याओं का भी समाधान कराया जाएगा।
-रामखिलाड़ी मीना, बसपा संभावित दावेदार


पत्रिका जन एजेंडा

१. कृषि आधारित रोजगार को बढ़ावा देना। इसके लिए कृषि उत्पादों को प्रोसेसिंग करने वाले उद्योग स्थापित किए जाएं। इससे जहां किसानों को स्थानीय स्तर पर कृषि उपज के उचित दाम मिलेंगे। वहीं क्षेत्र में रोजगार भी बढ़ेगा। अन्य बड़े उद्योग भी खुलें।
२. शहर को सुंदर बनाने के लिए चौड़ी सडक़ों का निर्माण और यातायात व्यवस्था में सुधार के साथ नवीन पार्कों का निर्माण कराना। पार्किंग स्थलों सहित रोडवेज बसों के लिए स्वयं का सुविधायुक्त बस स्टैण्ड का निर्माण कराना। सभी वार्डों में समानता से विकास कराना।
३. सरकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन। स्वच्छता अभियान में नागरिकों की भागीदारी बढ़ाना। सभी वार्डों में कचरा परिवहन गाड़ी नियमित पहुंचाना।
४. चिकित्सा सुविधाओं में विस्तार। ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा व्यवस्था में सुधार की पहल करना। गांवों में रिक्त पद भरे जाने चाहिए। मुख्यालय पर ट्रोमा हॉस्पिटल खुलवाना। रोगियों के लिहाज से सामान्य चिकित्सालय का नवीन भवन निर्माण कराना।
५. शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी महाविद्यालय खुलवाना। राजकीय कन्या महाविद्यालय खुलवाने। राजकीय महाविद्यालय में स्नातकोत्तर में नए विषय खुलवाना, ताकि विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़े। प्राइवेट शिक्षण संस्थाओं की फीस पर अंकुश लगाना।
६. रेलवे के क्षेत्र में विकास की दरकार है। दौसा-गंगापुरसिटी रेल लाइन के कार्य को गति दिलाने। रेलवे की अनुपयोगी भूमि पर रेलवे संस्थान खुलवाने तथा स्टेशन पर एक्सप्रेस टे्रनों का ठहराव कराना। रेलवे कॉलोनियों में विकास कराना।
७. पर्यटन व कला को बढ़ावा देना। कला केन्द्र खुलवाने के साथ हस्तशिल्प को बढ़ावा देना। इससे क्षेत्र के लोग जहां कला से जुड़ेंगे, वहीं लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
८. महूकलां अण्डरपास के अटके पड़े मामले को प्राथमिकता के साथ गति देने। अण्डरपास निर्माण से गंगापुरसिटी व महूकला क्षेत्र के गांवों में कनेक्टिविटी बढऩे से आवागमन सुगम होगा।
९. कानून व्यवस्था में सुधार होना चाहिए। बाइक चोरी सहित अन्य चोरियों पर अंकुश लगना चाहिए। सामान्य चिकित्सालय में पुलिस चौकी खुलवाना। महिला सुरक्षा पर ध्यान देना।
१०. गांवों में बिजली की उपलब्धता बढ़ाना। गांवों में अभी २४ घंटे बिजली आपूर्ति नहीं हो रही है। कृषि कनेक्शन शीघ्रता से जारी कराने ताकि किसानों को खेती में सुविधा हो।

gangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity news
Rajeev Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned