script

‘चांद’ के वास्ते ‘चांद’ का शृंगार, करवा चौथ पर विवाहिताओं को लुभा रहे लाख के चूड़े

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 16, 2019 07:52:36 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

‘चांद’ के वास्ते ‘चांद’ का शृंगार, करवा चौथ पर विवाहिताओं को लुभा रहे लाख के चूड़े

'चांद' के वास्ते 'चांद' का शृंगार, करवा चौथ पर विवाहिताओं को लुभा रहे लाख के चूड़े

Patrika news sawai madhopur

सवाईमाधोपुर. पति-पत्नी के अटूट विश्वास व प्रेम का प्रतीक करवा चौथ गुरुवार को मनाया जाएगा। विवाहिताएं करवा चौथ को खास व यादगार बनाने के लिए तैयारियों में जुट गई हैं। नव विवाहिताओं में करवा चौथ को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। विवाहिताएं अपने सुहाग की लम्बी उम्र की कामना के लिए व सजने संवरने के लिए सोलह शृंगार की सामग्री खरीद रही हैं। सुहाग की निशानी व राजस्थानी संस्कृति के प्रतीक लाख के चूड़े विवाहिताओं की पहली पसंद बने हुए हैं।

चार प्रकार के चूड़े हैं उपलब्ध
करवा चौथ के निकट आने से बाजार में इन दिनों चार प्रकार के लाख के चूड़े महिलाओं के लिए उपलब्ध हैं। इनमें लाख के सादा चूड़ों के लिए महिलाओं को साठ से 120 रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। मशीन कट के लिए 150 से पांच सौ, चूड़ी पाडला सेट के लिए दो सौ से ड़ेढ हजार व मशीन कट के सिंगल कड़ों के लिए सौ रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं।

ऐसे होते हैं तैयार
लाख को सुंदर चूड़ों व कड़ों का रूप देने के लिए पहले लाख को सांचे में गरम करके डालकर आकार दिया जाता है। चूड़ों को आकर्षक डिजाइन देने के लिए मशीन में डाल कर कटिंग की जाती है। इन्हें मशीन कट डिजाइन कहा जाता है। एक दिन में एक कारीगर सहजता से 25 से 30 चूड़े बना लेता है।

हिण्डौन व करौली से लाते हैं लाख
लाख के कड़े बनाने वाले कारीगरों ने बताया कि लाख का कारोबार हिण्डौन व करौली क्षेत्र में अधिक होता है। इसी कारण करौली जिले में लाख चूड़ा उद्योग को हमारी धरोहर योजना के तहत संरक्षण भी दिया गया है। वहीं कारीगरों को प्रोत्साहन देने के लिए अनुदान भी दिया जाता है। जिले में भी करौली से लाख मंगवाई जाती है।

महिलाओं का भा रही दीया-बाती साड़ी
करवा चौथ पर बजारों में कपड़ों की खरीदारी ने भी जोर पकड़ लिया है। महिलाओं में इस बार दीया-बाती कट पल्लू साड़ी का क्रेज नजर आ रहा है। इसके लिए महिलाओं को एक से दो हजार तक रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। इसके अलावा महिलाएं पचरंगी चुनरी को भी खासा पसंद कर रही है। निरंजन गर्ग आदि व्यापारियों ने बताया कि इसके अतिरिक्त महिलाओं मेें प्रिंटेड साड़ी, डिजाइनिंग साड़ी आदि के प्रति भी रुझान देखने को मिल रहा है।
ब्यूटी पार्लर पर उमड़ रही भीड़
करवा चौथ पर ब्यूटी पार्लर पर भी महिलाओं व नव विवाहिताओं की खासी भीड़ देखने को मिल रही है। करवा चौथ को यादगार बनाने के लिए महिलाओं में लाइट मैकअप का क्रेज नजर आ रहा है। ब्यूटी पार्लर संचालिका भगवती तंबोलिया ने बताया कि इसके अतिरिक्त ब्राइडल लुक, फेशियल, कटिंग आदि भी चलन में है।
करवा की खरीदारी
करवा चौथ की पूर्व संध्या पर बाजार में भारी भीड़ रही। महिलाएं खरीदारी में जुटी नजर आई। महिलाओं ने शृंगार, करवा आदि की खरीदारी की। वहीं भीड़ अधिक होने के कारण बाजार में बार-बार जाम के हालात बनते नजर आए। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
ये हैं आंकड़े….
100 से अधिक चूड़े व शृंगार की दुकानें हैं जिले भर में
2 करोड़ का कारोबार है दीपावली सीजन में
10 प्रतिशत जीएसटी ने किया चूड़े महंगा।
इस बार 2.5 करोड़ के कारोबार होने की संभावन

ट्रेंडिंग वीडियो