script

video अब हर स्कूल में लगाई जाएगी शिकायत पेटी-

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 02, 2019 11:45:25 am

अब हर स्कूल में लगाई जाएगी शिकायत पेटी

patrika

जिला कलक्ट्रेट परिसर में संचालित डीईओ प्रारंभिक कार्यालय।

सवाईमाधोपुर. सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में स्कूल प्रबंधन से या फिर कोई अन्य शिकायत है, तो समाधान के लिए अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए शीघ्र ही स्कूल एवं ग्राम पंचायत स्तर पर बाल शिकायत पेटिका लगाई जाएगी। इसमें बच्चे अपनी लिखित शिकायत डाल सकेंगे। इसके बाद ऐसी शिकायतों को पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति के समक्ष खोला जाएगा। इस दौरान वहीं पर इसका निस्तारण कर बच्चो को तत्काल राहत प्रदान की जाएगी। इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा विभाग बीकानेर के निदेशक ने गत दिनों प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए है। इसमें बताया गया है कि राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने विद्यालय व ग्राम पंचायत स्तर पर बाल शिकायत पेटिका लगाए जाने की आवश्यकता जताई गई है। इससे राज्य के सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों से संबंधित प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण समिति के स्तर पर ही किया जा सकेगा।
जिला शिक्षा अधिकारियों को किया पाबंद
आदेश में जिला शिक्षाधिकारियों को अपने-अपने कार्यालय क्षेत्र के अधीन समस्त सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की शिकायतों के लिए विद्यालय व ग्राम पंचायत स्तर पर शिकायत पेटिका लगाने के लिए पाबंद किया गया है।
इनको कर सकते है शिकायत
इस संबंध में राज्य बाल संरक्षण आयोग जयपुर, जिला बाल संरक्षण आयोग जयपुर चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098, जिला बाल संरक्षण इकाई, बाल कल्याण समिति एवं ब्लॉक जिला शिक्षा अधिकारी के नाम से विद्यालय से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत की जा सकती है।
समिति के सामने खुलेगी पेटिका
शिकायत पेटी को पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति के सामने ही खोला जाएगा। पेटिका को हर महीने होने वाली एसएमसी की बैठक में खोला जाएगा। उसी दौरान इसका समाधान होगा।
……………….
इनका कहना है
इस संबंध में आदेश मिला है। पेटिका को हर महीने होने वाली एसडीएमसी की बैठक में खोला जाएगा। इसी दौरान समाधान कराया जाएगा।
रामखिलाड़ी बैरवा, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, सवाईमाधोपुर
तैयार रहेगी चाइल्ड लाइन टीम
चाइल्ड हेल्पलाइन की ओर से हरसंभव प्रयास किए जाएंगे, ताकि बाल संरक्षण एवं उनके अधिकारों की रक्षा एवं उचित पुनर्वास की उचित व्यवस्था हो सकें। इसके लिए चाइल्ड लाइन टीम 24 घंटे तैनात रहेगी।
अरविंदसिंह चौहान, परियोजना निदेशक, चाइल्ड लाइन सवाईमाधोपुर
वीडियो-जिला कलक्ट्रेट परिसर में संचालित डीईओ प्रारंभिक कार्यालय।

ट्रेंडिंग वीडियो