scriptVIDEO. अब स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से होगी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी | Now preparing for competitive exams through smart classes | Patrika News

VIDEO. अब स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से होगी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 23, 2019 12:13:11 pm

Submitted by:

shubham singh

कॉलेज निदेशालय ने शुरू की प्रतियोगिता दक्षता योजना

patrika

college

सवाईमाधोपुर.राजकीय महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को अब नियमित पाठ्यक्रम के साथ ही रोजगार से जोडऩे व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए कॉलेज निदेशालय ने नई कवायद शुरू की है। निदेशालय ने हाल ही में विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगिता दक्षता योजना शुरू की है। इसके तहत विद्यार्थियों को राजकीय महाविद्यालयों में नियमित पाठ्यक्रम के साथ ही अब प्रतियोगी परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी कराई जाएगी। अब तक यह योजना राजस्थान के 40 महाविद्यालयों में शुरू हो चुकी है।
चार प्रकार के पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण
योजना के तहत विद्यार्थियों को चार प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमेंं प्रथम व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रशासनिक सेवाओं की तैयाररी के लिए फाउण्डेशन कोर्स कराया जाएगा। तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को 600 घंटे का के्रश कोर्स कराया जाएगा। वहीं 12 वीं के बाद की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार में दो प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाएंगे।
स्मार्ट कक्षाओंं से मिलेगा प्रशिक्षण
विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए स्मार्ट कक्षाओं का भी सहारा लिया जलाएा। स्मार्ट कक्षाओं में प्रोजेक्टर , लाइव स्ट्रीमिंग आदि के माध्यम से आवयश्कता पडऩे पर अन्य महाविद्यालयों के विषय विशेषज्ञों का मार्गदर्शन भी लिया जा सकेगा।
पुस्तकों का किया जाएगा वितरण
योजना के तहत राजकीय महाविद्यालयों में गणतंत्र दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों को नि:शुल्क सामान्य ज्ञान व प्रतियोगी परीक्षाओं में उपयोगी पुस्तकों का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा। योजना से पीजी कॉलेज में करीब 8000 व कन्या महाविद्यालय में डेढ हजार से अधिक विद्यार्थी लाभांवित होंगे।
पूर्व में नहीं चल पाई थी योजना
कॉलेज निदेशालय की ओर से करीब दो साल पूर्व भी इस तरह की प्रशिक्षण योजना शुरू की गई थी लेकिन उस समय निदेशालय की ओर से प्रतियोगी परीक्षा के प्रशिक्षण के लिए शुल्क निर्धारित किया गया था प्रशिक्षण का शुल्क अधिक होने के कारण विद्यार्थियों ने योजना में रुचि नहीं दिखाई थी। ऐसे में योजना ने शुरू होने से पूर्व ही दम तोड़ दिया हँै। हालांकि इस पर यह प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाएगा।
इनका कहना है….
प्रतियोगिता दक्षता योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए आवेदन पत्र दिए जा रहे हैं। जल्द ही प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।
– गोविन्द प्रसाद गुप्ता, प्राचार्य, राजकीय कन्या महाविद्यालय, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो