पुनर्गठन से सुधरेगा शिक्षा विभाग का ढांचाए,मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

पुनर्गठन से सुधरेगा शिक्षा विभाग का ढांचाए,मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

Vijay Kumar Joliya | Publish: Aug, 12 2018 07:04:05 PM (IST) | Updated: Aug, 12 2018 07:08:10 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर बैठेंगे जिला शिक्षा अधिकारी, प्रत्येक जिला मुख्यालय पर उपनिदेशक के पद सृजित, होगी प्रभावी मॉनिटरिंग

सवाईमाधोपुर. प्रदेश में शिक्षा विभाग के प्रशासनिक ढांचे को सुधारने के लिए अब प्रत्येक जिला मुख्यालय पर उपनिदेशक एवं ब्लॉक स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी बैठेंगे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं शिक्षण व्यवस्था की प्रभावी मॉनिटरिंग को लेकर अगले माह तक शिक्षा विभाग के प्रशासनिक ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए पुनर्गठन होगा। एकीकृत शिक्षा संकुलों की स्थापना होगी। पुनर्गठन के बाद प्रत्येक ब्लॉक पर ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी की जगह जिला शिक्षा अधिकारी बैठेंगे।

उनके सहयोगी के रूप में प्रत्येक ब्लॉक पर दो-दो अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी भी लगाए जाएंगे, जो समय-समय पर स्कूलों की प्रभावी मॉनिटरिंग करेंगे। विशेष बात यह है कि नवीन व्यवस्था में प्रत्येक जिले में उपनिदेशक बैठेंगे। इसमें प्रशासनिक कार्यों को लेकर संभाग मुख्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

माध्यमिक एवं प्रारंभिक शिक्षा का एकीकरण करने के बाद अधिकारी भी प्रभावी निरीक्षण करने के साथ विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। राज्य सरकार के स्कूल शिक्षा एवं भाषा विभाग के प्रारंभिक शिक्षा आयोजना की उप शासन सचिव ज्योति चौहान ने इस संबंध में परिपत्र जारी किया है।

परिपत्र में बताया गया है कि प्रारंभिक शिक्षा में उन्नयन, गुणवत्तापूर्ण व उत्कृष्ट शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ग्राम पंचायत स्तर में स्थित राजकीय विद्यालयों के लिए प्रभावी पर्यवेक्षण एवं प्रबंधन के लिए शक्तियों का उपयोग करते हुए राज्य सरकार की ओर से राज्य को 9 हजार 894 ग्राम पंचायतों में चिह्नित राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों को पंचायत रिसोर्स सेन्टर एवं संबंधित संस्था प्रधान को ग्राम पंचायत पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी नामित किया गया है। इसी आदेश से पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के कत्र्तव्य एवं दायित्व का भी निर्धारण किया गया है।


ब्लॉक कार्मिकों का होगा समायोजन
वर्तमान में ब्लॉक स्तर पर राज्य मद के पदों पर कार्यरत कार्मिकों का समायोजन ब्लॉक स्तरीय एकीकृत शिक्षा संकुल में नवसृजित समकक्ष पदों पर किया जाएगा। वहीं समायोजन में शेष कार्मिकों का पदस्थापन विद्यालयों में किया जाएगा। एकीकृत शिक्षा संकुल की स्थापना वर्तमान में चल रहे ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में की जाएगी। वहीं ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की योजनाओं, समग्र शिक्षा अभियान अन्य योजनाओं के माध्यम से कार्यालयों का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा।

संभाग स्तर पर होगी स्थापना
राज्य के समस्त नौ संभागों के स्तर पर संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा के अधीन संभाग स्तरीय शिक्षा संकुल स्थापित किए जाएंगे। राज्य के समस्त 33 जिलों में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा अभियान के अधीन जिला स्तरीय शिक्षा संकुल स्थापित किया जाएगा।

कार्यालयों का होगा पुनर्गठन
नवीन पुनर्गठित व्यवस्था के अनुसार राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद राज्य में समग्र स्कूल शिक्षा योजना में पूर्ण उत्तरदायी संस्था है। राज्य स्तर पर एकीकृत प्रशासनिक व्यवस्था स्थापित की गई है। पुनर्गठन के बाद राज्य में शिक्षा में ब्लॉक, जिला एवं संभाग स्तर पर प्रशासनिक ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए वर्तमान में संचालित ब्लॉक, जिला एवं संभाग स्तर के कार्यालयों का पुनर्गठन किया जाएगा।

इस तरह होगा 33 जिलों का ब्लॉक स्तर पर ढांचा
पदनाम प्रति ब्लॉक स्वीकृत पद ब्लॉक
जिला शिक्षा अधिकारी 1 301
अति.मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रथम 1 301
अति.मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वितीय 1 602
संदर्भ व्यक्ति 2 602

  • छोटे स्तर पर मॉनिटरिंग की व्यवस्था होने के बाद स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। शिक्षा के ढांचे में सुधार होगा तथा स्कूलों की प्रभावी मॉनिटरिंग हो सकेगी। राज्य सरकार ने पुनर्गठन की तैयारी की है। इससे शीघ्र ही सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।
    अशोक शर्मा, अतिरिक्त, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, सवाईमाधोपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned