scriptनियमों को मुंह चिढ़ा रहे वन्य अधिकारी,रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान का मामला | Ranthambore National Park case | Patrika News

नियमों को मुंह चिढ़ा रहे वन्य अधिकारी,रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान का मामला

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 11, 2019 09:24:49 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

नियमों को मुंह चिढ़ा रहे वन्य अधिकारी,रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान का मामला
 

sawaimadhopur

सवाईमाधोपुर. रेलवे स्टेशनल पर खड़ी पैलेस ऑन व्हीलस।

सवाईमाधोपुर. वन विभाग ने रणथम्भौर के मौजूदा पर्यटन सत्र में फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने का हवाला देकर करंट बुकिंग को बंद कर टिकट प्राप्त करने की सम्पूर्ण व्यवस्था ऑनलाइन कर दी। वहीं वाहनों की संख्या भी निर्धारित कर दी। ऐसे में रोजाना सैकड़ों पर्यटक पार्क भ्रमण से वंचित रह रहे हैं। वहीं दूसरी ओर विभागीय अधिकारी ही नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं। विभाग की ओर से अब भी नियमों की अवहेलना कर करंट में पार्क भ्रमण के टिकट जारी किए जा रहे हैं। शुक्रवार को पैलेस ऑन व्हील में आए पर्यटकों को पार्क भ्रमण कराने के लिए एक बार फि र नियमों को धता बताकर करंट में टिकट जारी किए गए। दोहरे मापदण्ड वन विभाग की मंशा पर सवाल उठा रहे हैं।
तीन कैंटर करंट में काटे
पैलेस ऑन व्हील शुक्रवार को सवाईमाधोपुर आई। इससे बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक रणथम्भौर पार्क भ्रमण पर आए। वन विभाग की ओर से पार्क भ्रमण पर भेजने के लिए नियमों की अवहेलना कर करंट में ही टिकट जारी करके सुबह की पारी में तीन कैंटरों में करंट में टिकट काटे गए।
वीआईपी के लिए आए दिन बदल रहे नियम
विभाग एक ओर तो उच्चतम न्यायालय के नियमों का हवाला देकर पार्क में वाहनों की संख्या निर्धारित कर रहा है। वहीें दूसरी ओर वीआईपी पर्यटकों को पार्क भ्रमण पर भेजने के लिए खुद ही नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है। गत दिनों भी पूर्व वन एवं पर्यटन मंत्री बीना काक को नियमों की अवहेलना कर सरकारी जिप्सी से पार्क भ्रमण कराया था।
इनका कहना है…
पैलेस ऑन व्हीलस् के पर्यटकों के लिए करंट में टिकट जारी करने के लिए आदेश जारी किया गया है। इसके लिए पांच वाहनों का कोटा है। ऐसे में करंट में टिकट जारी किए गए हैं।
-जीवी रेडï्डी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक व मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक, जयपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो