scriptबेसहारा गोवंश को गोद लेने पर होगा सम्मान | Respect will be on adoption of Behshara Govansh | Patrika News

बेसहारा गोवंश को गोद लेने पर होगा सम्मान

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 07, 2019 12:12:57 pm

Submitted by:

Subhash

बेसहारा गोवंश को गोद लेने पर होगा सम्मान

patrika

आलनपुर सर्किल स्थित पशुपालन विभाग कार्यालय।

सवाईमाधोपुर. सड़कों पर घूम रहे बेसहारा गोवंश से लगातार हो रही दुर्घटनाओं के बाद गोपालन विभाग ने नई पहल शुरू की है। अब सड़क मार्ग, सर्किल व चौराहे पर विचरण करने वाले गोवंश को गोद देने की योजना बनाई है।
इस योजना के तहत सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा पशुओं को दानदाता या स्वयंसेवी संस्था गोद लेकर उसका भरण-पोषण करेंगे। गोवंश गोद लेने के इच्छुक व्यक्ति या संस्था को निर्धारित फॉर्मेट में विभाग में आवेदन करना होगा। इसके बाद किसी भी गोवंश को गोद लेकर गोशाला को सौंपकर गोशाला की ओर से तय की गई राशि जमा करानी होगी। वह व्यक्ति कभी भी गोशाला में जाकर गोद लिए गए गोवंश को देख सकता है। वहीं इच्छुक व्यक्ति घर ले जाकर गोवंश की सेवा करना चाहता है तो वह घर भी ले जा सकता है। दोनों ही स्थिति में पशुपालन विभाग इन पशुओं के टैग लगाएंगे।
26 जनवरी 25 अगस्त को होंगे सम्मानित
योजना के तहत जो दानदाता या संस्था गोवंश को गोद लेकर उनका संरक्षण करेंगे। उनको प्रशासन की ओर से सम्मानित किया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से दानदाता को 26 जनवरी या 15 अगस्त के मौके पर सम्मानित किया जाएगा।
इनका कहना है
-बेसहारा घूम रहे गोवंश के संरक्षण के लिए गोद दिया जाएगा। इसके लिए दानदाताओं या स्वयं सेवी संस्थाओं को प्रेरित किया जाएगा।
भगवानसिंह यादव, संयुक्त निदेशक, पशुपालन विभाग, सवाईमाधोपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो