VIDEO: शारदिय नवरात्र: देवी के दरबार मे उमडा भक्तो का सैलाब, पैदल जत्थो तथा नाचते गाते पहुचे श्रृद्वालु चौथ माता के मंदिर

Vijay Kumar Joliya | Publish: Oct, 13 2018 06:14:27 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 06:14:28 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

चौथ का बरवाडा. अरावली पर्वत श्रृख्ला के चारो ओर घिरा चौथ माता का मंदिर राजस्थान के 11 वे स्थान के प्रसिद्व मंदिरो में नाम लिया जाता है। यहा सालो साल भक्तो का तांता लगा रहता है। यहा हर माह की कृष्ण चतुर्थी पर एक विशाल मेले का आयोजन होता है। जिसमें लाखो की संख्या में श्रृदालु माता के दर्शन मनोतिया करते है । इसी तरह चौथ माता मंदिर पर शारदीय नवरात्रो की धूम मंची है।

नवरात्र के अवसर पर चौथ भवानी के दरबार में दूर दराज से पैदल जत्थे सहित बडी संख्या में माता मंदिर में श्रृद्वालु दर्शन को पहुच रहे है। ऐसे में शनिवार को सुबह से ही शारदीय नवरात्र की चतुर्थी पर चौथ माता का मंदिर मे भक्तो का आने का सिलसिला शुरू हो गया जो दोपहर बाद भीड बढती चली गई। भक्तो ने चौथ माता के दर्शन कर खुशहाल जीवन की कामना की। इस अवसर पर महिलाओ ने उपवास रखकर माता की पुजा अर्चना की तथा परिक्रमा लगाकर मंदिर में चल रहे रामयाण पाठो का श्रवण किया गया।

मंदिर पर भक्तो के लिए विशेष व्यवस्था- शारदिय नवरात्र की चतुर्थी पर भक्तो की भीड को देखते हुए। चौथ माता टस्ट की ओर विशेष व्यवस्था की गई है। ऐसे में मंदिर पर माता के दर्शन करने के लिए महिला तथा पुरूषो के लिए अलग अलग व्यवस्था की गई है। दुसरी ओर मंदिर पर भीड के चलते भक्तो की सुरक्षा को लेकर भी चौथ माता टस्ट तथा पुलिस प्रशासन ने अतिरिक्त जवानो की तैनाती की गई।

लगे भण्डारे- शारदिय नवरात्र पर चौथ माता सेवा समिति तथा अन्य संगठन समितियों की ओर से भक्तो के लिए पंगत प्रसदी के भण्डारे के आयोजन किए गए है। ऐसे में समिति तथा संगठन की ओर भक्तो की आव भगत कर भण्डारे में प्रसादी ग्रहण करवाई जा रही है। इधर ग्राम पंचायत की ओर से भी कस्बे सहित माता मार्ग पर छाया तथा ठण्डे पेयजल की बेहतर व्यवस्थाए की गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned