scriptआबादी क्षेत्र में बाघ ने किया शिकार, गांव के आस-पास रहता है आए दिन बाघ का मूवमेन्ट | Staying around the village is the day of the tiger | Patrika News

आबादी क्षेत्र में बाघ ने किया शिकार, गांव के आस-पास रहता है आए दिन बाघ का मूवमेन्ट

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 05, 2018 01:02:38 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

www.patrika.com/rajasthan-news

tiger

Tiger in sawaimadhopur

नायपुर (खण्डार). रणथम्भौर बाघ परियोजना क्षेत्र स्थित गोठ बिहारी ग्राम पंचायत के गांव बाणपुर में बाघ ने आबादी क्षेत्र में एक गाय व एक भैंस का शिकार किया है। इससे ग्रामीणों में भय व्याप्त है।
ग्रामीण रामजीलाल गुर्जर, चिरंजी, कल्लू आदि ने बताया कि बाघ का मूवमेन्ट गांव के आस पास बना रहता है। इसके चलते बाघ ने गांव के पास में ही सोमवार रात गाय व एक भैंस का शिकार किया। शिकार करने के बाद से ही बाघ का मूवमेन्ट शिकार के आस पास है। इससे ग्रामीण फसलों की रखवाली भी नहीं कर रहे हैं।

आए दिन आता है
ग्रामीणों ने बताया कि बाणपुर गांव के आस पास बाघ का मूवमेन्ट आए दिन रहता है। गोठ बिहारी के बंद एरिया में लीला पट्टा से होते हुए हलवाड़ा के खाळ, तारागढ़ क्षेत्र में बाघ नियमित आता-जाता रहता है। बाघ पहले रात में ही गांव के पास से होकर गुजरता था, लेकिन अब बारिश के दिनों में मवेशियों के जंगल में ही रहने से उसे आए दिन आसानी से शिकार मिल जाता है। वन अधिकारियों को इस बारे में अवगत कराया, लेकिन वन कर्मचारी बाघ के पग मार्क लेकर ही चले जाते हैं।
भुगतान में देरी पर कार्रवाई की मांग
सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर निजी चिकित्सक संंस्था के तत्वावधान में चिकित्सकोंं ने मंगलवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर भुगतान नहीं करने पर कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। अध्यक्ष डॉ. बीएल गुप्ता ने बताया कि बीएसबीवाई योजना के तहत निजी अस्पतालों द्वारा मरीजोंं का नि:शुल्क उपचार किया जा रहा है, लेकिन इसके एवज में कंपनी की ओर से समय पर भुगतान नहीं किया जा रहा है। इससे अस्पताल प्रबंधन को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। जिले भर के निजी अस्पतालों का करीब 74 लाख रुपया बकाया है। इस दौरान एससी गोयल, बीपी सिंह आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो