script

पीएम मोदी ने कहा वादा निभाने आया हूं, अब किसानों को गन्ने की लागत मूल्य पर 80 फीसद मिलेगा सीधा लाभ

locationशाहजहांपुरPublished: Jul 21, 2018 02:30:19 pm

पीएम मोदी ने कहा कि शाहजहांपुर में मैं वही वादा निभाने आया हूं, जो दिल्ली में आए किसानों से किया था।

Pm narendra modi

Pm narendra modi

शाहजहांपुर। रोजा रेलवे मैदान पर किसान कल्याण रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों के लिए सबसे बड़ी घोषणा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले दिनों पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल में किसानों के बीच जाने का अवसर मिला। जहां भी गया, वहां किसानों ने जो आशीर्वाद दिया, उससे मैं अभिभूत हूं। कुछ दिन पहले देशभर के किसान, गन्ना किसान मुझसे मिलने दिल्ली आए थे। तब उनसे मैंने कहा था कि बहुत ही जल्द एक अच्छी खबर गन्ना किसानों को मिलेगी और आज यहां शाहजहांपुर में मैं वही वादा निभाने आया हूं। सरकार ने फैसला लिया है कि गन्ने की लागत मूल्य पर 80 प्रतिशत सीधा लाभ किसानों को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस घोषणा से किसानों के चेहरे खिल उठे।
ये भी पढ़ें – पीएम मोदी ने किसान कल्याण रैली में किया राहुल पर प्रहार, बोले – उन्हें सिर्फ प्रधानमंत्री की कुर्सी दिखती है

किसानों को बड़ा लाभ
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हाल ही में सरकार ने फैसला लिया है किअब गन्ने पर लागत मूल्य के ऊपर लगभग 80 प्रतिशत सीधा लाभ मिलेगा। धान, मक्का, दाल व तेल वाली 14 फसलों के सरकारी मूल्य में 200 रुपये से 1800 रुपये की बढ़ोतरी इतिहास में पहले कभी नहीं हुई है। किसानों के नाम पर घड़ियाली आंसू बहाने वाले भी ऐसा कर सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। सरकार ने तय किया है कि इस बार आप जो गन्ना बेचेंगे, उसका लाभकारी मूल्य 20 रुपये बढ़ाकर 275 रुपये प्रति कुंतल कर दिया जाए।
ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली का ताजा हाल, किसानों की भीड़ से खचाखच भरा मैदान


पुराना बकाया हो रहा कम
पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने 5 करोड़ गन्ना किसानों के लिए सरकार ने फैसला लिया। पुरानी सरकारों ने दशकों से जो व्यवस्था बना रखी थी, जो गठजोड़ बनाए थे उसे हम तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। किसानों का पुराना बकाया लगातार कम हो रहा है। आवश्यकता से अधिक चीनी का उत्पादन होने पर किसानों का पैसा फंस जाता था। इसलिए हमारी सरकार ने फैसला लिया कि गन्ना से केवल चीनी नहीं बल्कि इथेनॉल बनाया जाए ताकि इससे गाड़ियां चल सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो