script

श्याेपुर में जल सैलाब, कई लोग बहे, प्रसूताओं का किया रेस्क्यू

locationश्योपुरPublished: Aug 01, 2021 09:27:00 am

Submitted by:

deepak deewan

चंबल अंचल में बारिश अब कहर बरपा रही है।

Sheopur Flood Sheopur City Flood MP Weather Report

Sheopur Flood Sheopur City Flood MP Weather Report

श्याेपुर. चंबल अंचल में बारिश अब कहर बरपा रही है। कई गांव जलमग्न हो चुके हैं। श्योपुर में पिछले 48 घंटों से बारिश का दौर जारी है। जिले में 24 घंटे में 4.8 इंच बारिश हुई है. झमाझम बारिश से यहां 5 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है। नदियां उफान पर हैं जिसके कारण ग्वालियर व राजस्थान के कोटा और बारां से संपर्क टूट गया है। जिले में औसत बारिश का आंकड़ा 444 मिमी पहुंच गया है जबकि जिले की वार्षिक औसत बारिश 822 मिमी है।

शिवलिंग को नुकसान पहुंचाने आए सैनिकों का नागों ने रोक लिया रास्ता

श्योपुर शहर में भी 148 मिमी बारिश दर्ज की गई जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया। बंजारा डैम बस्ती, भिश्ती माेहल्ला, वाल्मीकि माेहल्ला जलमग्न हो गए जबकि किला क्षेत्र का भी शहर से संपर्क कटा रहा। शनिवार को दिनभर सावन की झड़ी लगी रही। श्याेपुर-शिवपुरी हाईवे पर कूनाे नदी की पुलिया के 10 फीट ऊपर पानी बह रहा है. इससे ग्वालियर और शिवपुरी मार्ग फिर बंद हाे गए।

नर्मदा और शिवना नदियां उफनाईं, जारी किया अलर्ट

इधर शनिवार सुबह करीब 5 बजे से पार्वती और अहेली नदियां उफान पर आने से काेटा एवं बारां मार्ग बंद हाे गया था। नदी-नालाें में उफान के कारण कराहल का जिला मुख्यालय से सड़क संपर्क कट गया। कुछ जगहों पर तालाब फूटने की भी सूचना आई. विजयपुर के एसडीएम नीरज शर्मा ने बताया कि श्यामपुर में छोटा तालाब फूटने की आशंका बन गई थी। इस कारण उसमें पहले ही कट लगवाकर उसका पानी बड़े तालाब में निकालने की व्यवस्था की गई।

कूनो नदी उफनी, पुल डूबा, कई जिलों से कटा संपर्क

अत्यधिक बरसात से खेताें में खड़ी फसलाें काे भारी नुकसान हुआ है। जिले के बाढ प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ की टीम राहत एवं बचाव का कार्य में जुटी हुई है। श्याेपुर और बड़ाैदा कुछ घंटों के लिए टापू में तब्दील हाे गए थे। विजयपुर में क्वारी नदी में डूबने से एक चरवाहे की डूबने से मौत हो गई जबकि बडौदा में एक व्यक्ति पानी में बह गया। मानपुर में सीप नदी के पानी से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घिर गया. यहां से तीन प्रसूताओं को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया।

//?feature=oembed

ट्रेंडिंग वीडियो