scriptरीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत बलरामपुर-श्रावस्ती सहित इन पांच जिलो के लिए शुरू हुई सस्ती उड़ान सेवाएं | Patrika News
श्रावस्ती

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत बलरामपुर-श्रावस्ती सहित इन पांच जिलो के लिए शुरू हुई सस्ती उड़ान सेवाएं

श्रावस्ती- बलरामपुर एयरपोर्ट विस्तारीकरण योजना के तहत 90 प्रतिशत भूमि खरीद का काम पूरा हो चुका है। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत बलरामपुर श्रावस्ती सहित पांच जिलों के लिए सस्ती उड़ान सेवाएं शुरू हो गई है।

श्रावस्तीMay 30, 2024 / 07:05 pm

Mahendra Tiwari

Shravasti Balrampur Common Airport

श्रावस्ती एयरपोर्ट

श्रावस्ती बलरामपुर मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर स्थित एयरपोर्ट से जिले वासियों को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। इसके अलावा शक्तिपीठ मां पाटेश्वरी देवी मन्दिर आने वाले श्रद्धालुओं के हवाई सफर का सपना पूरा होगा। जिससे जिले के विकास को एक नया आयाम मिलेगा।
बलरामपुर जिले के लिए सामरिक एवं विकास की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जमीन खरीद का काम लगभग पूरा होे चुका है। जिलाधिकारी लोकसभा चुनाव की व्यवस्तताओं के बीच भी एयरपोर्ट के लिए जमीन खरीद की लगातार समीक्षा करते रहे। एसडीएम सदर को बैनामा कराने के लिए विशेष रूप से लगा रखा था। जिसके परिणाम स्वरूप जमीन खरीद का 90 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। डीएम अरविंद सिंह ने बताया कि 388 कृषकों के सापेक्ष 357 किसानों से अब तक भूमि का बैनामा कराया जा चुका है। क्रय की जाने वाली जमीन 40.05 हेक्टेयर के सापेक्ष अब मात्र 3.95 हेक्टेयर जमीन खरीद का काम शेष बचा है। खरीदी गई जमीन के लिए 357 कृषकों को 43 करोड़ रूपए का भुगतान कृषकों के बैंक खातों में किया जा चुका है।
डीएम के प्रयास से बैनामे के लिए 47 करोड़ 62 लाख 66 हजार 118 रूपए का धनावंटन शासन से प्राप्त हुआ था। बजट मिलते ही जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने अधिकारियों संग ग्राम बगाही एवं एलहवा में पहुंचकर एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए चिन्हित एक-एक गाटे का निरीक्षण कर जानकारी ली थी। तथा नवरात्रि केे पहले दिन 11 कृषकों से बैनामा कराकर जमीन खरीद का शुभारम्भ किया गया था। जिसे तेजी से आगे बढ़ाते हुए बैनामे का 90 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो गया है। एयरपोर्ट के विस्तरीकरण के लिए रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (उड़ान)के तहत प्रदेश के पांच जनपदों में अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, चित्रकूट और श्रावस्ती को इस योजना से जोड़ते हुए सस्ती उड़ान सेवाएं शुरू की गई है। यह सभी उड़ान लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट से कनेक्ट की गई हैं। उड्डयन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त सामन्जस्य से श्रावस्ती एयरपोर्ट का विस्तार जनपद बलरामपुर में किये जाने का निर्णय हुआ था। जिसके क्रम में श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जनवरी माह में कुल 267 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई थी। जिसमें से 40.5 हेक्टेयर का क्षेत्र जनपद बलरामपुर में पड़ रहा है। श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट जनपद श्रावस्ती के मुख्यालय भिन्गा के सापेक्ष बलरामपुर के कलेक्ट्रेट एवं जनपद मुख्यालय से मात्र कुछ ही दूरी पर अवस्थित है। जिसका सर्वाधिक लाभ बलरामपुर के लोगों को मिलने वाला है। एयरपोर्ट चालू हो जाने से जहां एक ओर बौद्ध तपोस्थली आने वाले पर्यटकों व अनुयायियों को हवाई सेवा मिलेगी। वहीं प्रसिद्ध शक्तिपीठ देवीपाटन मन्दिर आने वाले श्रद्धालुओं को भी हवाई सेवा का लाभ मिल सकेगा। श्रावस्ती एयरपोर्ट का बलरामपुर में विस्तार होने से जनपद में धार्मिक पर्यटन को वृहद स्तर पर बढ़ावा मिलेगा तथा होटल इत्यादि निर्माण के साथ विकास के नये द्वार भी खुलेगें।

Hindi News/ Shravasti / रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत बलरामपुर-श्रावस्ती सहित इन पांच जिलो के लिए शुरू हुई सस्ती उड़ान सेवाएं

ट्रेंडिंग वीडियो