script up weather update: पश्चिमी बिछोभ फिर हुआ सक्रिय, कई जिलों में गिरेगा तापमान, अगले 48 घंटे में करवट लेगा मौसम, जाने अपने शहर का हाल | up weather imd update Western Disturbance active temperature fall in many districts | Patrika News

up weather update: पश्चिमी बिछोभ फिर हुआ सक्रिय, कई जिलों में गिरेगा तापमान, अगले 48 घंटे में करवट लेगा मौसम, जाने अपने शहर का हाल

locationश्रावस्तीPublished: Nov 18, 2023 08:10:45 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

up weather update: पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से यूपी के कई जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। अगले 48 घंटे में मौसम एक बार फिर करवट लेगा जिससे कड़ाके की ठंड के साथ कोहरा की जबरदस्त दस्तक होगी।

 

सुबह शाम दिखने लगा कोहरा का असर
सुबह शाम दिखने लगा कोहरा का असर
up weather update: पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी से यूपी के कई जिलों में पारा लुढ़क गया है। तराई क्षेत्र के जिलो में तापमान गिरने के साथ-साथ कोहरा ने जबरदस्त दस्तक दे दी है। कई जिलों में पारा 26 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। अगले 48 घंटे में मौसम में बड़े बदलाव होने के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक नवंबर माह में सर्दी ने पिछले वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अगले दो-तीन दिनों में कड़ाके की ठंड के साथ कुछ जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। पूरे यूपी में सुबह- शाम के साथ-साथ दिन में भी धुन्ध दिखेगी।
up today weatherupdate: यूपी में कड़ाके की ठंड इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। नवंबर माह से ही ठंड अपने चरम पर पहुंचने वाली है। यूपी में कोहरा ने जबरदस्त दस्तक दे दी है। सुबह- शाम कोहरे का व्यापक असर देखा जा रहा है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण अगले 48 घंटे में मौसम में बड़े परिवर्तन के संकेत मिल रहे हैं। कुछ जिलों में पारा सामान्य से भी कम रहा। यूपी के अधिकांश शहरों में अधिकतम तापमान 26 से 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 से 15 डिग्री के बीच रहा। जौनपुर यूपी का सबसे ठंडा शहर रहा। जहां पर अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा यह यूपी का सबसे अधिकतम तापमान वाला शहर रहा। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी में आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। फिलहाल इस सप्ताह बारिश की कोई संभावना नहीं है। तापमान में लगातार गिरावट होने की उम्मीद है।
Up weather forecast मौसम विभाग का पूर्वानुमान जाने किस जिले में कितना रहेगा तापमान

लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गोंडा में अधिकतम 30 न्यूनतम 17 बलरामपुर में अधिकतम 29 न्यूनतम 19 श्रावस्ती में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस
कानपुर शहर, कानपुर देहात, इटावा, बाराबंकी, गोरखपुर , हरदोई, लखीमपुर खीरी और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज जिलों का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है वहीं न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से लेकर 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, झांसी, उरई और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से लेकर 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से लेकर 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।
मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, और बुलंदशहर समेत इटावा में अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है जबकि इन जिलों में न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, आजमगढ़, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो