scriptमई के आखिर दिन से शुरू होगी बारिश, 72 घंटे के लिए IMD का ALERT जारी | Heavy Rain IMD Alert From 31st May To 2nd June In 4 District Of Rajasthan Weather Update For Next 72 Hours | Patrika News
सीकर

मई के आखिर दिन से शुरू होगी बारिश, 72 घंटे के लिए IMD का ALERT जारी

IMD ALERT: मौसम विभाग के अनुसार पिछले कई दिन से पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान के ऊपर एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। जिससे गर्म हवा ऊपर जाने की बजाए निचले वातावरण का तापमान ही बढ़ा रही है।

सीकरMay 30, 2024 / 10:11 am

Akshita Deora

Weather Update: मई माह के अंतिम सप्ताह में गर्मी ने बरसों पुराने रेकार्ड तोड दिए हैं। सुबह से आग उगलते सूरज के कारण भीषण गर्मी रही। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे में तेज हवाओं संग कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी। जिससे गर्मी से कुछ राहत मिलने केे आसार है। सीकर में बीती रात बदले मौसम के कारण न्यूनतम तापमान 33 डिग्री तक पहुंच गया। पश्चिमी क्षेत्रों से आ रही गर्म हवाओं के कारण सुबह नौ बजे ही छतों पर रखी टंकियों का पानी गर्म हो गया। हाल यह हो गया कि सुबह दस बजे बाद से ही लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया। दोपहर में लू के थपेड़े शूल जैसे चुभने लगे। गर्म हवाओं का असर शाम तक जारी रहा। फतेहपुर में अधिकतम तापमान डिग्री व न्यूनतम तापमान 33 डिग्री और सीकर में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया गया।

आगे ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पिछले कई दिन से पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान के ऊपर एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। जिससे गर्म हवा ऊपर जाने की बजाए निचले वातावरण का तापमान ही बढ़ा रही है। पूर्वानुमान के अनुसार 31 मई से दो जून तक जयपुर, भरतपुर, जोधपुर, बीकानेर संभाग में हल्की बारिश के आसार है। जिससे तापमान गिरेगा। साथ ही समुद्र से आ रही हवाओं में नमी बढ़ने से लू से कुछ हद तक निजात मिल सकती है।
यह भी पढ़ें

टूटा भयंकर गर्मी का 59 साल पुराना रिकॉर्ड, राजस्थान के इस जिले में वाहन और ट्रांसफार्मर पकड़ने लगे आग

फतेहपुर और नागवा में हीटवेव से 2 की मौत

नौतपा की गर्मी अब जानलेवा बनती जा रही है। अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ी है। पिछले कई दिन से भट़टी की तरह तप रहे वातावरण और चौबीस घंटे लू चपेट में आने से सीकर जिले में पहली बार हीटस्ट्रोक से मौत होने का मामला सामने आया है। बुधवार को सीकर जिले के फतेहपुर के टीबड़ा के मोहल्ले के रहने वाले बाबूलाल व नागवा के रहने वाले बुजुर्ग शिवभगवान ने भीषण गर्मी के कारण दम तोड़ दिया। इसके अलावा फतेहपुर से ही घीसाराम पुत्र हर्षाराम व केसरदेव पुत्र बृजमोहन जांगिड़ को हीट स्ट्रोक के कारण गंभीर हालत में सीकर रैफर किया गया। जहां चिकित्सकों की टीम देर रात हीट स्ट्रोक के गंभीर मरीजों के उपचार में लगी रही। इधर हीट स्ट्रोक के मरीज आने के बावजूद चिकित्सक आंकड़े छिपाने में लगे रहे। प्रशासन ने पोस्टमार्टम के बाद ही मौत के कारणों की सटीक पुष्टि होने की बात कही है।

Hindi News/ Sikar / मई के आखिर दिन से शुरू होगी बारिश, 72 घंटे के लिए IMD का ALERT जारी

ट्रेंडिंग वीडियो