VIDEO: लगातार चौथे दिन तेज बरसात, पानी से लबालब हुआ शहर

राजस्थान के सीकर जिले में तेज बरसात का दौर शुक्रवार को चौथे दिन भी जारी है। सीकर शहर सहित आसपास के इलाके में शुक्रवार को भी बादल झमाझम बरस रहे हैं।

By: Sachin

Published: 24 Sep 2021, 01:49 PM IST

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में तेज बरसात का दौर शुक्रवार को चौथे दिन भी जारी है। सीकर शहर सहित आसपास के इलाके में शुक्रवार को भी बादल झमाझम बरस रहे हैं। जिसका सिलसिला करीब 45 मिनट से लगातार जारी है। बरसात से निचले इलाकों में पानी भरने से राहगिरों की परेशानी बढ़ गई। घर में पानी घुसने से स्थानीय लोगों को भी भारी परेशान का सामना करना पड़ रहा है। इधर, लगातार हो रही बरसात ने किसानों की भी मेहनत पर पानी फेर दिया है। जिलेभर में सवा लाख हेक्टेयर से ज्यादा हेक्टेयर क्षेत्र में मूंग, मोठ, चवला व बाजरे की फसलें बर्बाद हाने की सूचना है। इससे पहले बादलों ने शुक्रवार सुबह से ही डेरा जमा लिया था। जिनके बीच दोपहर साढ़े बारह बजे तक सूरज की लुका छिपी का खेल जारी रहा। लेकिन, इसके बाद अचानक छाए काले बादलों ने अंचल को अंधेरे से ढककर बरसना शुरू कर दिया।

जल नगर बना शहर
बरसात से शहर में जगह जगह जलभराव हो गया है। शहर के राधाकिशनपुरा, नवलगढ़ रोड, बजाज रोड, ऋषिकुल मार्ग, जयपुर रोड सहित कई इलाकों में पानी भर गया। जहां से गुजरना राहगिरों के लिए पेचीदा काम हो गया है।

फसलों के साथ पसरी किसानों की किस्मत
लगातार हुई बारिश से जिले में बाजरा, मूंग, मोठ, चवला, प्याज, मूंगफली व ग्वार की फसलों को भारी नुकसान हो गया है। अनुमान के मुताबिक चार दिन में जिलेभर में सवा लाख से भी ज्यादा हैक्टेयर क्षेत्र में फसलें खराब हो गई। कई गांवों के खेत पानी से लबालब हो गए हैं।

यूथ कांग्रेस ने की मुआवजे की मांग
फसल खराबे की एवज में मुआवजे की मांग को लेकर इससे पहले यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री के नाम कलक्टर को ज्ञापन भी सौंपा। कार्यकर्ताओं ने फसलों की तुरंत गिरदावरी रिपोर्ट करवाकर उचित मुआवजा देने की मांग की। इस दौरान काफी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

यहां का जारी किया था अलर्ट
इससे पहले मौसम विभाग ने शेखावाटी के सीकर, चूरू व झुंझुनूं जिलों सहित प्रदेश के कई जिलों में बरसात का अलर्ट जारी किया था। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने शुक्रवार को सीकर, झुंझुनू, चूरू, नागौर, बीकानेर, कोटा,बारां, झालावाड़, बूंदी, राजसमन्द, उदयपुर, चित्तोडगढ़़, भीलवाड़ा, सिरोही तथा पाली, जालोर, जोधपुर जिले में बरसात की संभावना जाहिर की थी। प्रदेश के बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, डूंगरपुर में भारी बरसात की आशंका बताई थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned