scriptदिन में लाइट का उजाला, रात में अंधेरा कायम | Light in the day, darkness prevails in the night | Patrika News
सीकर

दिन में लाइट का उजाला, रात में अंधेरा कायम

फतेहपुर के कई इलाकों में दिन में जलती है स्ट्रीट लाइट

सीकरSep 30, 2021 / 06:28 pm

Suresh

दिन में लाइट का उजाला, रात में अंधेरा कायम

दिन में लाइट का उजाला, रात में अंधेरा कायम

फतेहपुर. कस्बे में खराब सड़कों और खराब सफाई सिस्टम के बाद अब स्ट्रीट लाइट का सिस्टम भी खराब चल रहा है। हर साल लाखों खर्च करने के बावजूद शहर अंधेरे में है। पत्रिका टीम ने रात को शहर का दौरा किया जिसमें मुख्य बावड़ी गेट के पीछे मकबरा के पास, बावड़ी गेट के पास कई इलाके, चूरू-रामगढ़ मार्ग, मण्डावा रोड दिल्ली-झुंझनूं मार्ग आदि इत्यादि इलाके अंधेरे में थे। जबकि कई दिनों से शहर की ज्यादातर स्ट्रीट लाइट दिन में रोशनी देती रहती है। बुधवार को 11 बजे तक लक्ष्मीनाथ मन्दिर मार्ग, पुराना, गहणिया मन्दिर, ठलवा आश्रम, कालीदास मन्दिर के पास बावड़ी गेट आदि इलाकों मे लाइट जलती रही।
वार्ड 47 में कांगे्रस पार्षद चंडीलाल सैनी ने बताया कि वार्ड में 40 स्ट्रीट लाइट लगभग खराब है। संस्कृत स्कूल के पास, मिटावा बालाजी मन्दिर के पास, रेलवे पुलिया के पास, राजस्थान स्कूल के सामने व पीछे, रंगरेज बस्ती गौशाला के पीछे। मण्डावा पुलिया से लेकर राजस्थान स्कूल तक मुख्य सड़क दिल्ली रोड की लाइट महीनों से खराब है। वार्ड 44 के कांगे्रस पार्षद सुरेश चिरांणिया ने बताया वार्ड में करीब 30 लाइट खराब है। बेसवा रोड के मदरसा के पीछे प्रताप नगर, इलाके में कई माह से स्ट्रीट लाइट खराब है। वार्ड 52 के पार्षद सचिन सैनी ने बताया कि वार्ड में लगभग 50 लाइट खराब है जबकि 25 पोल पर लाइट ही नही है। नगर पालिका अध्यक्ष व ईओ को कई बार शिकायत की जा चुकी है। मुख्य चूरू रामगढ़ मार्ग पर मुख्य 8 से 10 लाइट खराब है। जबकि ये शहर का मुख्य रास्ता है। लक्ष्मीनाथ नगर, शिव नगर, दो जांटी नगर, लौहारों के माहेल्ले में पिछले 5 माह से स्ट्रीट लाइट बंद है। वार्ड 42 भाजपा से पार्षद संतोष देवी ने बताया कि वार्ड में करीब 20 से 25 लाइट खराब है। शिकायत करने पर कहा जाता है कि समान नहीं आया है। मुख्य बाजार इलाके के वार्ड 25 में 10-15 लाइट खराब है। वार्ड 34 पुराना सिनेमा हॉल इलाके के अंदर 15-20 लाइट खराब है। जबकि मुख्य बावड़ी गेट बस स्टैंड, बाजार को जोड़ता है। 181 पर पर 100 से ज्यादा शिकायतें स्ट्रीट लाइटें खराब होनें की उसके बावजूद भी पालिका कोई कार्यवाही नही कर रहा कांट्रेक्टर के खिलाफ है।
ये हो रही गड़बड़ी
पहला सबसे बड़ा कारण स्ट्रीट लाइट मेंटेन करने वाले कांट्रेक्टरों की जिम्मेदारी फिक्स न करना। शहर में ऐसी कोई सड़क नहीं है जहां की लाइट खराब ना हो। हर महीने ऐसा कोई हफ्ता नहीं है जब शहर में दिन में स्ट्रीट लाइट जलती ना मिले। दूसरा कारण नए उपकरण खरीदने से बचने का खेल है। जब एक व्यक्ति बंद स्ट्रीट लाइट की शिकायत करता है तो उसे सही करने के लिए बहुत बार दूसरे पोल ठीक कर फिट कर दिया जाता है।
जल्द ही समस्या का हल होगा : ईओ
ईओ नूर मोहम्द खां ने कहा कि लाइट की शिकायतों मिलने पर नपा अध्यक्ष के साथ मीटिंग की है। स्ट्रीट लाइट के कांट्रेक्टर के स्टेट हैड से बात की है। बारिश के मौसम की वजह से खराब पड़ी स्ट्रीट लाइट के उपकरण नहीं आ रहे थे। बुधवार शाम तक ये उपकरण 300 से 400 की संख्या में आएंगे। उसके बाद ऐसी दिक्कत नहीं रहेगी। लाइट सही कराने को लेकर कांट्रेक्टर को पाबंद किया है। अब पार्षद से लिखित में लेकर आएगा की सभी लाइटें ठीक हैं। दिन में लाइट जलने को लेकर कहा कि आनॅलाइन टाइम सेट किया होता है। उसमें कोई दिक्कत है तो उसको ठीक कराया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो