scriptप्रदेश में नए सत्र से पहले से होगी REET, देखें शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का Exclusive Interview | REET exam before the new season say edu minister Govind Singh Dotasra | Patrika News

प्रदेश में नए सत्र से पहले से होगी REET, देखें शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का Exclusive Interview

locationसीकरPublished: Dec 21, 2019 11:13:18 am

Submitted by:

Naveen

REET : प्रदेश के सरकारी स्कूलों को नए सत्र से पहले तृतीय श्रेणी शिक्षक ( Third Grade Teacher Requirement ) मिल जाएंगे। इसके लिए जल्द ही प्रदेश में रीट ( REET in Rajasthan ) होगी। यह बात शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ( Education Minister Govind Singh Dotasara ) ने सीकर में पत्रिका से खास बातचीत में कही।

प्रदेश में नए सत्र से पहले से होगी REET, देखें शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का Exclusive Interview

प्रदेश में नए सत्र से पहले से होगी REET, देखें शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का Exclusive Interview

सीकर.

REET : प्रदेश के सरकारी स्कूलों को नए सत्र से पहले तृतीय श्रेणी शिक्षक ( Third Grade Teacher Requirement ) मिल जाएंगे। इसके लिए जल्द ही प्रदेश में रीट ( reet in rajasthan ) होगी। यह बात शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ( education minister Govind Singh Dotasara ) ने सीकर में पत्रिका से खास बातचीत में कही। डोटासरा ने कहा कि प्रदेश में शिक्षकों के खाली पदों की गणना की जा रही है। उसी के आधार पर रीट के पद तय होंगे। यह भी ध्यान रखा जाएगा कि बाहरी की बजाय राजस्थान के अभ्यर्थियों को ज्यादा फायदा हो। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द ही भर्ती का पैटर्न ( Pattern of REET ) तय होने के साथ विज्ञप्ति जारी होगी।

परीक्षा का आयोजन इस बार भी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से किया जाएगा। शेखावाटी में पर्यटन विकास के सवाल पर डोटासरा ने कहा कि अंचल में एक हजार करोड़ की लागत से शेखावाटी पर्यटन सर्किट का प्रोजेक्ट तैयार किया है। हर्ष में रोप-वे, खाटूश्यामजी, सालासर, पुरातत्व महत्व के किलों व हवेलियों के संरक्षण व संवद्र्धन से जुड़ी योजनाओं वाले प्रोजेक्ट को आगामी विधानसभा सत्र में ही केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। मामले में केंद्रीय पर्यटन मंत्री से भी बात हो चुकी है। जिन्होंने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर पूरा आश्वासन दिया है।


यौन दुराचार स्कूलों में चलाएंगे विशेष अभियान
शिक्षकों पर छेड़छाड़ के आरोप लगने के मामले बढऩे के सवाल पर उन्होंने जल्द ही स्कूलों में विशेष अभियान चलाने की बात कही। जिसमें छात्र-छात्राओं को गुड-बेड टच के बारे में जागरूक करने के साथ स्कूलों की प्रदेश स्तरीय सोशल ऑडिट की जाएगी।


लक्ष्मणगढ़ ने मुझे यहां तक पहुंचाया
सीकर के सात विधानसभा क्षेत्रों के मुकाबले लक्ष्मणगढ़ को आधा दर्जन से ज्यादा प्रोजेक्ट मिलने पर कहा कि लक्ष्मणगढ़ की जनता ने तीन बार जिताया है। इसलिए वहां के प्रति मेरा दायित्व ज्यादा है। लक्ष्मणगढ़ की जनता की बदौलत ही मेरी राजनीतिक यात्रा यहां तक पहुंची है। बाकी शिक्षा के विकास में प्रदेश में कोई भेदभाव नहीं हुआ है।


जल्द लागू होगी तबादला नीति ( Teachers Transfer Policy )
शिक्षकों की तबादला नीति पर डोटासरा ने कहा कि यह कांग्रेस सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल हैं। विभिन्न राज्यों की तबादला नीतियों के अध्ययन व रायशुमारी के बाद इसे जल्द ही लागू किया जाएगा। प्रदेश के 167 ब्लॉक में आगामी सत्र में अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू करने व विशेष बच्चों की शिक्षा के लिए माकूल इंतजाम की बात भी कही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो