scriptलाखाें रुपए का इलाज सरकारी कल्याण अस्पताल हुआ निशुल्क | Patrika News
सीकर

लाखाें रुपए का इलाज सरकारी कल्याण अस्पताल हुआ निशुल्क

हजाराें रुपए के 20 निशुल्क इंजेक्शन से मिला जीवनदान न्यूरो की दुर्लभ बीमारी ऑटो इम्यून इंसेफिलाटिस का मरीज हुआ रिकवर सीकर. मेडिकल कॉलेज के अधीन कल्याण अस्पताल के न्यूरोलॉजी की दुर्लभ बीमारी ऑटोइम्यून एन्सेफलाइटिस मरीज का निशुल्क उपचार हुआ। उपचार के बाद मरीज पूरी तरह से ठीक है। जिसे शुक्रवार को डिस्चार्ज किया गया। लाखों […]

सीकरMay 04, 2024 / 06:59 pm

Puran

हजाराें रुपए के 20 निशुल्क इंजेक्शन से मिला जीवनदान न्यूरो की दुर्लभ बीमारी ऑटो इम्यून इंसेफिलाटिस का मरीज हुआ रिकवर सीकर. मेडिकल कॉलेज के अधीन कल्याण अस्पताल के न्यूरोलॉजी की दुर्लभ बीमारी ऑटोइम्यून एन्सेफलाइटिस मरीज का निशुल्क उपचार हुआ। उपचार के बाद मरीज पूरी तरह से ठीक है। जिसे शुक्रवार को डिस्चार्ज किया गया। लाखों रुपए का इलाज अस्पताल में निशुल्क होने से परिजनों ने राहत की सांस ली। प्रबंधन के अनुसार नांवा के पास गणेशपुरा के रहने वाले 17 वर्षीय मोहम्मद जुबैर के व्यवहार में अचानक परिवर्तन आ गया था। उन्हें बार-बार दौरा आने लगे। साथ ही याददाश्त कमजोर हो गई और चलने फिरने में लड़खड़ाने लगी। इस पर परिजनों ने मरीज को ओपीडी में दिखाया। जहां जांच के बाद इस दुर्लभ बीमारी की पहचान हुई। डॉक्टर ने भर्ती कर मरीज का फौरन उपचार शुरू किया गया।
न्यूरो से जुड़ी एक दुर्लभ बीमारी

मेडिकल कॉलेज की न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. श्रीनेहा ने बताया कि ऑटोइम्यून एन्सेफलाइटिस न्यूरो से जुड़ी एक दुर्लभ बीमारी है। जब मरीज अस्पताल पहुंचा तो पहले वायरल इंफेक्शन की आशंका को दूर किया। फिर क्लीनिकल जांच में ऑटोइम्यून एन्सेफलाइटिस की पुष्टि की। फौरन मरीज को आईसीयू में भर्ती किया। जहां आईवीआईजी दवा से इलाज किया। अब मरीज पूरी तरह रिकवर हो गया है। इसके अलावा अस्पताल में भर्ती जीबीएस के मरीज अनिता कोिस्थति में सुधार होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया।
 यह है बीमारी

चिकित्सकों के अनुसार ऑटोइम्यून एन्सेफलाइटिस तब होता है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से मस्तिष्क की स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है। इससे मस्तिष्क का सूजन हो जाता है। तब इस तरह के लक्षण सामने आते हैं।

Hindi News/ Sikar / लाखाें रुपए का इलाज सरकारी कल्याण अस्पताल हुआ निशुल्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो