scriptWeather Update: चार दिन इन जिलों में होगी भारी से अति भारी बारिश! टूट सकता है रिकॉर्ड | Weather Update Today: Rajasthan Monsoon Alert, IMD Weather Forecast Latest | Patrika News
सिरोही

Weather Update: चार दिन इन जिलों में होगी भारी से अति भारी बारिश! टूट सकता है रिकॉर्ड

Weather Update Today Rajasthan : पिछले 24 घंटे में राजस्थान में कुछ जगह भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि राजस्थान में मानसून एक बार फिर से गति पकड़ेगा और कई जगह भारी से अति भारी ( IMD Heavy Rain Alert ) बारिश होगी।

सिरोहीJul 13, 2023 / 08:21 pm

Santosh Trivedi

weather_update_today_latest_monsoon_alert.jpg

weather update Today Rajasthan : पिछले 24 घंटे में राजस्थान में कुछ जगह भारी बारिश दर्ज की गई। राजस्थान के हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर गुरुवार को मूसलाधार ( Heavy Rain In Rajasthan Today) बारिश हुई। दोपहर करीब दो बजे तेज बारिश शुरू होने पर गलियों में पानी भर गया। नाले ओवरफ्लो हो गए। कलक्ट्रेट में स्थापित कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार हनुमानगढ़ कलस्टर क्षेत्र में 54.5 एमएम बारिश हुई। इसी तरह डबलीराठान में दो, पल्लू 11, खुइयां में 46 तथा डूंगराना में 08 एमएम बारिश दर्ज की गई।

इधर राजसमंद के नंदसमंद बांध से पानी की आवक के चलते राशमी उपखंड के मातृकुंडिया बांध लबालब हो गया। बांध का जलस्तर 22.50 फीट होने पर गुरूवार दोपहर 12.15 बजे मातृकुंडिया बांध के दो गेट 10,10 सेमी तक खोले गए। बांध का पानी बनास नदी के साथ ही मेजा फीडर में छोड़ा गया। बांध का पानी मेजा फीडर में दोपहर 1.15 दोपहर बजे छोड़ा गया।

बांध के गेट खोले जाने के वक्त बड़ी संख्या में मौजूद लोग खुशी से चिल्ला भी उठे। मातृकृंडिया बांध की भराव क्षमता 27 फीट है। अभी 22.50 फीट जलस्तर है। बांध के कुल 52 गेट है। इनमें दो गेट खोले है। नंदसमंद बांध से पानी की आवक जारी रहने तक बांध के गेट खुले रहेंगे। मेजा फीडर से छोड़ा गया पानी करीब 50 घंटे बाद भीलवाड़ा जिले के मेजा बांध में पहुंचना शुरू हो जाएगा।

आगे कैसा रहेगा मौसम:
Imd weather forecast मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि राजस्थान में मानसून एक बार फिर से गति पकड़ेगा और कई जगह भारी से अति भारी बारिश होगी। 16 जुलाई को नया सिस्टम सक्रिय होने जा रहा है, जिसके असर से भारी से अति भारी बारिश का दौर चलेगा। यह बारिश जुलाई की सबसे भारी रह सकती है। प्रदेश में 25 जुलाई तक मानसून मेहरबान रह सकता है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में जल्द शुरू होगा अति भारी बारिश का दौर, तारीख हुई तय

16 जुलाई को भरतपुर और धौलपुर, 17 जुलाई को बारां और झालावाड़ में भारी बारिश होने की संभावना है। 18 जुलाई को बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद और उदयपुर में अति भारी बारिश और जयपुर और श्रीगंगानगर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 19 जुलाई को सिरोही में अति भारी व बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा और बाड़मेर में भारी बारिश हो सकती है।

https://youtu.be/yr3tXTA3484

Hindi News/ Sirohi / Weather Update: चार दिन इन जिलों में होगी भारी से अति भारी बारिश! टूट सकता है रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो