scriptमौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, राजस्थान में मानसून में जमकर बरसेंगे मेघ | rajasthan weather update | Patrika News
खास खबर

मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, राजस्थान में मानसून में जमकर बरसेंगे मेघ

अलनीनो का असर खत्म: विंड पैटर्न में बदलाव से रात में लुढक़ा पारा

जयपुरJun 15, 2024 / 02:10 pm

MOHIT SHARMA

जयपुर. आगामी मानसून को लेकर मौसम विभाग ने खुशखबर दी है। इस बार राजस्थान में दक्षिण पश्चिमी मानसून मेहरबान रहने वाला है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार प्रशांत महासागर में सक्रिय अलनीनो की गर्म हवाएं अब ठंडी हो चली हैं। प्रदेश में माह के अंत तक मानसून की एंट्री होने और जुलाई में प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। फिलहाल विंड पैटर्न में हुए बदलाव के चलते जयपुर समेत कई जिलों में अब पारा सामान्य या उसके आसपास ठहर गया है। हालांकि दिन में अभी गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है।
मौसम केंद्र के अनुसार आज और कल श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, पिलानी, अलवर, सीकर, भरतपुर और करौली जिलों में दिन में पारा 43 से 46 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। मौसम केंद्र ने आज इन जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में दो दिन हीटवेव चलने की भी संभावना है। वहीं जयपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में अगले दो दिन में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।
बीते 24 घंटे में अलवर, झुंझुनूं, जयपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश मापी गई। अलवर के बहरोड में सर्वाधिक 19 मिमी बारिश हुई। वहीं पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क रहा है।
बीती रात जयपुर समेत कई जिलों में रात के तापमान में दो से 5 डिग्री तक गिरावट होने पर लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली। जयपुर में बीती रात पारा 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Hindi News/ Special / मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, राजस्थान में मानसून में जमकर बरसेंगे मेघ

ट्रेंडिंग वीडियो