scriptCWG 2022: राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में पीवी सिंधु बनी भारत की ध्वजवाहक | Patrika News

CWG 2022: राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में पीवी सिंधु बनी भारत की ध्वजवाहक

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2022 08:30:28 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

भारत की स्टार टेनिस प्लेयर पीवी सिंधु को राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में टीम इंडिया के ध्वजवाहक के रूप में नामित किया गया है। बता दें कि इससे पहले यह जिम्मेदारी जैवलिन प्लेयर और गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा को मिली थी लेकिन वह चोट के चलते राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हो चुके हैं।

pv_sindhu.jpg

PV Sindhu

commonwealth games 2022 /strong>: भारत की दो बार की ओलंपिक चैंपियन और स्टार टेनिस प्लेयर पीवी सिंधु को राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए टीम इंडिया की ध्वज वाहक के रूप में नामित किया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले यह जिम्मेदारी ओलंपिक चैंपियन जैवलिन खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को सौंपी गई थी लेकिन वह ग्रोइन में चोट के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं और अब यह जिम्मेदारी पीवी सिंधु को सौंपी गई है। बता दें कि राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत 28 जुलाई से इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने जा रही है
राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की तरफ से ध्वज वाहक के रूप में टोक्यो ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू और बॉक्सर लवलीना बोरगेहेन को भी इस कार्य के लिए चुना गया था लेकिन अंतिम समय में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने सिंधु को इस जिम्मेदारी के लिए चयनित किया है।

इस मौके पर भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष अनिल खन्ना ने पीवी सिंधु को भारत की तरफ से ध्वज वाहक के रूप में बधाई दी और कहा ‘हमें यह बताते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि सिंधु टीम इंडिया की राष्ट्रमंडल खेलों में ध्वजवाहक होंगी’

यह भी पढ़ें

मिलिए ICC के तीन नए सदस्य देशों से

बता दें कि राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत 1930 में हुई थी और 22वां संस्करण 28 जुलाई से शुरू होने के लिए एकदम तैयार है। बता दें कि राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से शुरू होकर 8 अगस्त तक चलेंगे, भारत की तरफ से 215 खिलाड़ियों का दल 15 अलग-अलग खेलों में पदक जीतने की दावेदारी पेश करता हुआ नजर आएगा। भारत को इस बार राष्ट्रमंडल खेलों में नीरज चोपड़ा से काफी उम्मीदें थी क्योंकि उन्होंने पिछली बार गोल्ड कोस्ट में भी पदक जीता था।

यह भी पढ़ें

साल 2022 के 5 सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ी, लिस्ट में भारतीयों का दबदबा

https://twitter.com/Pvsindhu1?ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि इस बार राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुष की बजाय महिला एथलीटों की संख्या ज्यादा है। इसके अलावा IOA मुखिया अनिल खन्ना ने कहा सिंधु को भारत की तरफ से ध्वज वाहक के रूप में उद्घाटन समारोह में देखना एक गर्व की बात होगी और वह भारत की लाखों लड़कियों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनेंगी। इसके अलावा पीवी सिंधु बैडमिंटन वूमेन सिंगल में गोल्ड मेडल जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं। इससे पहले वह गोल्ड कोस्ट और ग्लासको राष्ट्रमंडल खेलों में क्रमशः सिल्वर और कांस्य पदक जीत चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो