scriptTokyo Olympics 2020: भारत के खाते में एक और सिल्वर मेडल पक्का, रेसलर रवि ने जीता सेमीफाइनल मुकाबला | Patrika News

Tokyo Olympics 2020: भारत के खाते में एक और सिल्वर मेडल पक्का, रेसलर रवि ने जीता सेमीफाइनल मुकाबला

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2021 03:33:21 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

Tokyo Olympics 2020: सेमीफाइनल में रवि का मुकाबला कजाकिस्तान के पहलवान सनायव नूरिस्लाम से हुआ। इसमें नुरइस्लाम सनायेव को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

ravi_dahiya_1.png
tokyo olympics 2020 टोक्यो ओलंपिक के 13वें दिन भारतीय पहलवानों ने शानदार शुरुआत की। भारत के रवि कुमार और दीपक ने क्वार्टर फाइनल में अपने—अपने मुकाबले जीत सेमीफाइनल में प्रवेश किया। क्वार्टर फाइनल में रवि कुमार का रवि कुमार का मुकाबला बुल्गारिया के जॉर्डी वैंगेलोव से हुआ। वहीं दीपक का सामना चीन के जुशेन लिन से हुआ। दोनों ने अपने—अपने विरोधी पहलवानों को हरा दिया। पुरुषों के फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग सेमीफाइनल में रवि का मुकाबला कजाकिस्तान के पहलवान सनायव नूरिस्लाम से हुआ। इसमें नुरइस्लाम सनायेव को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। पहले राउंड की शुरुआत में नरइस्लाम सनायेव ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए लगातार 8 प्वॉइंट हासिल किए और बढ़त बनाई।
पिछड़ गए थे 7 अंक से, फिर वापसी कर हासिल की जीत
पहले राउंड में 2-1 बढ़त बनाने वाले रवि दूसरे राउंड में नुरइस्लाम सनायेव के दांव में फंस गए। नतीजा उन्होंने एक के बाद एक चार बार 2-2 अंक जुटाकर बढ़त को 9-2 कर लिया। इसके बाद रवि की वापसी मुश्किल लग रही थी। हालांकि रवि ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए वापसी की और 3 अंक जुटाकर अंतर 5-9 का कर दिया। जब महज एक मिनट का खेल बचा था तो रवि ने पहले ही दांव पर नुरइस्लाम की टांग पकड़कर उसे पलटते हुए 2 अंक और जुटाए और उसके बाद चित करते हुए जीत हासिल कर इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही रवि ने सिल्वर मेडल पक्का कर लिया। रवि से पहले टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टर मीरबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता था।
यह भी पढ़ें— जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने किया कमाल, पहला ही थ्रो ऐसा फेंका कि सीधे पहुंचे फाइनल में

https://twitter.com/hashtag/wrestling?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बुल्गारिया के पहलवान को हरा पहुंचे थे सेमीफाइनल में
भारतीय रेसलर रवि कुमार पुरुषों के फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया के जॉर्डी वैंगेलोव को 14-4 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। रवि दहिया ने बुल्गारिया के जॉर्डी वैंगेलोव को तकनीकी श्रेष्ठता से 14-4 से हराया। पहले राउंड में रवि ने जॉर्डी वैंगेलोव को 6-2 से हराया था। दूसरे राउंड में भी रवि ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अंक बटोरना जारी रखा और अंतर को 10 अंक का करते हुए मुकाबला खत्म कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो