scriptओवरलोडेड ट्रैक्टर – ट्रॉलियों पर कसने लगा शिकंजा, 18 वाहन सीज | action taken against overloaded tractor trolleys | Patrika News

ओवरलोडेड ट्रैक्टर – ट्रॉलियों पर कसने लगा शिकंजा, 18 वाहन सीज

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 15, 2018 08:11:21 pm

Submitted by:

vikas meel

तूड़ी से लदी ओवरलोडेड ट्रैक्टर -ट्रॉलियों पर भी अब परिवहन विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

demo pic

demo pic

श्रीगंगानगर.

तूड़ी से लदी ओवरलोडेड ट्रैक्टर -ट्रॉलियों पर भी अब परिवहन विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। नाथांवाला के नजदीक तीन ऐसी ट्रैक्टर -ट्रॉलियों को सीज किया गया है जिन पर 100 क्विंटल से अधिक तूड़ी लदी थी। डीटीओ कार्यालय की ओर से गुरुवार रात चलाए गए अभियान के दौरान 14 ट्रक, तीन ट्रैक्टर -ट्रॉलियों और एक बस को सीज किया गया है। परिवहन विभाग के निरीक्षक हेतराम सीला ने बताया कि किसान निजी उपयोग के लिए ट्रैक्टर -ट्रॉलियों पर 30 क्विंटल तूड़ी ले जा सकते हैं। इससे ज्यादा तूड़ी ले जाना कानूनी जुर्म है। सीज की गई इन ट्रैक्टर -ट्रॉलियों पर क्षमता से अधिक भार ले जाने तथा परमिट न होने के कारण इन पर 17 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा।

 

बिना परमिट बस सीज

अभियान के दौरान गंगानगर-सूरतगढ़ मार्ग पर टोल नाके के नजदीक परिवहन विभाग की एक बस को भी सीज किया गया। यह बस पीलीबंगा से सवारियां लेकर श्रीगंगानगर आ रही थी। इस लोक परिवहन की बस के पास कोई परमिट नहीं था। बस को रूकवाकर यात्रियों को दूसरी बसों से श्रीगंगानगर के लिए रवाना किया गया। पूरी रात चले अभियान के दौरान 14 ओवरलोडेड ट्रकों को भी पकड़ा गया। इन सभी से जुर्माने के रूप में परिवहन विभाग को तकरीबन साढ़े सात लाख रुपये की आय होगी।


अक्सर होते हैं हादसे

सड़कों पर इन दिनों ओवरलोडेड ट्रैक्टर -ट्रॉलियां एक तरफ यातायात नियमों की धज्जियां उड़ा रही हैं, वहीं दूसरी ओर हादसों का भी सबब बन रही हैं। तूड़ी से भरी ओवरलोड ट्रैक्टर -ट्रॉलियां अपने आकार से तीन गुनी जगह घेर कर चलती हैं। इससे अन्य वाहन चालक परेशान होते हैं। यदि कोई वाहन चालक तूड़ी से भरी ट्रैक्टर -ट्रॉलियों को ओवरटेक भी करता है तो अचानक सामने से आने वाले वाहन से टकरा जाता है और दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। श्रीगगानगर-अबोहर मार्ग पर पिछले दो दिनों में चार ट्रैक्टर -ट्रॉलियां पलट चुकी हैं जिससे वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ा। इन दिनों जिले की सड़कों पर काफी ऐसी ट्रैक्टर -ट्रॉलियां चल रही है जिनसे हर वक्त हादसे की आशंका बनी रहती है। कई बार ओवरटेक के चक्कर में कई सड़क दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो