scriptआवास योजना से वंचित ग्रामीणों का प्रदर्शन, समझौते के बाद उठा धरना | demonstration of villagers deprived of housing scheme | Patrika News

आवास योजना से वंचित ग्रामीणों का प्रदर्शन, समझौते के बाद उठा धरना

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 02, 2018 09:38:49 pm

Submitted by:

vikas meel

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

demonstration

demonstration

केसरीसिंहपुर.

मलकाना कलां के गांव दो टी व तीन टी के कई दर्जनों गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना व शौचालय के लाभ से वंचित करने के विरोध में गुरुवार को ग्राम पंचायत मुख्यालय पर प्रदर्शन किया गया। यह करीब छह बजे समझौते के बाद उठा लिया गया। मामला बढ़ता देख धरना स्थल पर आए थाना प्रभारी वेदप्रकाश लखोटिया,बीडीओ सुखविंद्र सिंह,पूर्व प्रधान ओम सोलंकी व सरपंच आदि ने सर्वे दुबारा करवाने व जोहड़ पायतन की जगह के पट्टा धारकों को आवास योजना का लाभ दिलवाने के भरोसे पर ग्रामीणों ने धरना समाप्त करने की घोषणा की। इससे पहले सुबह 10 बजे पंचायत घर के समक्ष हुए प्रदर्शन में गांव की महिलाओं ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों का चयन करने की बजाय सरपंच व सचिव ने साधन संपन्न लोगों को लाभ दिया।

 

धरने पर बैठी महिलाओं ने कहा कि इस बाबत श्रीकरणपुर के विकास अधिकारी को ज्ञापन सौंप कार्यवाही की मांग की थी। उन्होंने तीन दिन का समय जांच के लिए दिया था, लेकिन किसी के नहीं आने पर धरना लगा दिया। इस पर वहां गए थाने के एसआई जीतराम व विकास अधिकारी सुखविंदर सिंह ने उनसे बातचीत की व समझाने का प्रयास किया। महिलाओं ने कोई भी बात मानने से इंकार कर दिया। महिलाओं ने कहा कि गांव में झुग्गी झोपडिय़ों में रहने वालें परिवारों को किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं दिया है। उन्होंने सचिव बलवंत राम पर पैसे लेकर आवास योजना स्वीकृत करने का आरोप लगाया। वहीं उनके आवेदन जोहड़ पायतन की भूमि बताकर निरस्त कर दिए। छोटे मोटे कार्यों के लिए भी सरपंच व सचिव के चक्कर लगाने पड़ते है।

 

उनका कोई भी काम ये लोग नहीं करते। मौके पर मौजूद ग्राम सचिव गुरमीत सिंह भुल्लर का कहना था कि उन्होंने कुछ समय पहले ही चार्ज लिया है। उनके रिकार्ड अनुसार 2011 में 80 परिवार चयनित किये गए जिसमे से 34 को लाभ दिया गया व 2018 में 124 परिवारों को चयनित किया गया जिनकी जियो टैगिंग की जा रही है । ग्राम पंचायत सरपंच गुरष्पिंद्र कौर ने बताया कि वे पंचायत घर मे समय समय पर आती रहती हैं। किसी के काम नहीं रोके गए हैं। कोई कमी रही है तो पूरी करवाकर समस्या का समाधान करने का प्रयास होगा। यहां सभी कार्य राज्य सरकार के निर्देशानुसार ही हो रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो