चार नए डेंगू रोगी मिले,आंकड़ा पहुंचा 242 तक

चार नए डेंगू रोगी मिले,आंकड़ा पहुंचा 242 तक

Krishan Ram | Publish: Nov, 10 2018 09:06:00 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 09:06:01 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

मौसम में हुए परिवर्तन से आशिंक रूप से डेंगू का प्रकोप हुआ है कम

श्रीगंगानगर. इलाके में सर्दी का प्रकोप बढऩे लगा है। डेंगू एडीज मच्छर का प्रकोप पहले की तुलना में कुछ कम हुआ है लेकिन शनिवार को चार नए डेंगू रोगियों की पुष्टि हुई है। जिला चिकित्सालय की लैब से एलाइजा टेस्ट की रिपोर्ट में चार नए डेंगू रोगियों की पहचान हुई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दो एसटीआर घड़साना से कुलदीप कुमार,वार्ड नंबर 16 श्रीकरणपुर का सोहन लाल व समेजा कोठी रायसिंहनगर की निर्मला देवी व वार्ड नंबर सात अड्डा रोड अनूपगढ़ से दर्शन कौर की एलाइजा टेस्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है।
उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर जिले में अभी तक 242 डेंगू रोगियों की पुष्टि हुई है। इनमें अकेले घड़साना में 177 रोगी मिल चुके हैं। यहां पर चार डेंगू पीडि़त रोगियों की अक्टूबर में मौत हो चुकी है। चिकित्सा विभाग घड़साना के 25 वार्डों में तीन बार बुखार का सर्वे करवाया जा रहा है। इसके बावजूद डेंगू रोगियों का प्रकोप अभी भी बना हुआ है। अभी तक जिले में पौने दौ सौ रोगी घड़साना के मिल चुके हैं। वहीं,रावला में एक महिला की मौत हो चुकी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग महिला को संभावित डेंगू या डेंगू की पुष्टि नहीं कर रहा है। हालांकि चिकित्सा विभाग ने रावला में मृतक महिला के घर के आस-पास 50 घरों में एंटीलार्वा की गतिविधियां करवाई है। चिकित्सा विभाग के डिप्टी सीएमएचओ करण आर्य व आरसीएचओ डॉ.अजय कुमार सिंगला की टीम घड़साना व रावाला क्षेत्र में डेंगू पर नियंत्रण करने की कोशिश में लगी हुई है।

चार नए डेंगू रोगी मिले---पीएमओ डॉ.पवन सैनी ने बताया कि जिला चिकित्सालय की लैब में 46 संभावित डेंगू रोगियों के सैंपल लेकर जांच की गई। इनमें चार नए डेंगू रोगियों की पुष्टि हुई है। चिकित्सालय में अभी तक 911 संभावित डेंगू रोगियों के सैपंल की जांच की गई। इनमें 126 डेंगू रोगियों की पुष्टि हो चुकी है। ओपीडी में बुखार से पीडि़त बड़ी संख्या में रोगी आ रहे हैं। वहीं,मेल मेडिकल वार्ड ए व बी,फीमेल वार्ड में बुखार के रोगी भर्ती है।


-जिले में अब तक डेंगू रोगी मिले -242
-घड़साना ब्लॉक में मिले डेंगू रोगी-177
-शनिवार को डेंगू रोगी मिले-04
-अब तक डेंगू पीडि़तों की मौत-04

जिला चिकित्सालय की लैब की जांच रिपोर्ट में शनिवार को चार नए डेंगू रोगियों की पुष्टि हुई है। हर ब्लॉक में एंटीलार्वा गतिविधियां व फोगिंग की करवाई करवाई जा रही है।
डॉ.नरेश बंसल, सीएमएचओ श्रीगंगानगर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned