संवेदनशील, अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर चार तरह से होगी निगरानी

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/

 

By: Raj Singh

Published: 10 Apr 2019, 01:32 AM IST

- पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई
श्रीगंगानगर. जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव के दौरान मतदान का कार्य शान्तिपूर्ण व भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न हो, इसके लिए संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों का ध्यानपूर्वक चिन्हिकरण कर अंतिम रूप दें।


वे मंगलवार को कलक्ट्रेट सभाहॉल में जिले के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि क्रिटीकल, संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर चार प्रकार से नजर रखी जाएगी। ऐसे चिह्नित मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय पुलिस फोर्स, वैब केमरे, माइक्रों ओबजर्वर, विडियोग्राफी के माध्यम से नजर रखी जाएगी, जिससे मतदान का कार्य निर्बाध रूप से सम्पन्न हो सकें।


क्षेत्र में दौरे के दौरान ऐसे पॉकेट का भी चिह्निकरण करें, जहां कोई नागरिक, परिवार या समूह भयभीत होने वाले है, ऐसे वर्ग से बातचीत करनी है तथा भयभीत करने वाले लोगों को चिन्हित कर उन्हें पाबन्द करने का कार्य भी किया जाएगा। सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आरक्षित ईवीएम के लिए अस्थाई ईवीएम स्ट्रॉग रूम तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्थाई स्ट्रॉग रूम का भी प्रोटोकॉल के अनुसार ही निर्धारण किया जाएगा।


प्रत्येक विधानसभा में 3-3 एसएसटी लगाई गई है। एआरओ के निर्देशानुसार एसएसटी अपना कार्य करेगी। नाके लगाकर वाहनों की जांच के स्थान निर्धारित कर लें तथा नाके लगाने की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष व पुलिस नियंत्रण कक्ष को देनी होगी। दो-तीन दिन बाद एसएसटी का स्थान बदलते रहे। बिना अनुमति के चुनाव प्रचार में लगे वाहनों पर नजर रखी जाए। वाहनों के निरीक्षण के समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि किसी नागरिक को अनावश्यक परेशान नहीं करना है। वाहन से नकदी व सोना चांदी मिलने पर इसकी रसीद दी जाएगी।


पुलिस अधीक्षक हेमन्त शर्मा ने कहा कि एसडीएम व पुलिस अधिकारी संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों को अंतिम रूप देने से पूर्व संबंधित क्षेत्र के ग्रामीणों से बातचीत करें, वहां की स्थिति व वातावरण को देखते हुए केन्द्रों का निर्धारण किया जाए। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 92 प्रतिशत अनुज्ञापत्र धारकों के शस्त्र जमा करने की कार्रवाई की जा चुकी है। एसएसटी व एफएसटी प्रभावी रूप से कार्य करें, इसके लिए सूचना तंत्र विकसित होना चाहिए तथा इन टीमों को लगातार सूचनाएं दी जाए। क्षेत्र में अवैध शराब का विक्रय या दुकान हो तो निरीक्षण किया जाए।


पुलिस अधीक्षक ने शैडो एरिया का निरीक्षण करने के साथ-साथ आयुध विक्रेताओं के स्टॉक का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की पालना होनी चाहिए। किसी भी वाहन पर जनप्रतिनिधि के पद इत्यादि नहीं लिखे होने चाहिए। चुनाव के लिए स्वीकृति वाले वाहन ही चुनाव प्रचार का कार्य करेंगे।


बैठक में एडीएम प्रशासन ओपी जैन, एडीएम सर्तकता राजवीर सिंह, सीईओ सौरभ स्वामी, एसीईओ डॉ. हरितिमा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह, एसडीएम गंगानगर मुकेश बारहठ, एसडीएम सादुलशहर यशपाल आहूजा, एसडीएम रायसिंहनगर संदीप कुमार, एसडीएम करणपुर रिना छिम्पा, एसडीएम अनूपगढ मनमोहन मीणा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned